Home / Computer Fundamental / Windows 8.1 क्या है ? || Windows 8.1 Kya Hai In Hindi

Windows 8.1 क्या है ? || Windows 8.1 Kya Hai In Hindi

  दोस्तों क्या आपको ये पता है , की .Kya Hai In Hindi, कैसे काम करता है।  और Windows 8.1 में क्या नया फीचर दिया गया है। वैसे तो गम जानते है की आप में से ज्यादा लोगों को ये पता होगा की  Windows 8.1 क्या है ? लेकिन क्या आप ये जानते है की  Windows 8.1 के अंदर कई ऐसे विशेषताएँ है , जो की सब को नहीं मालूम होता है , इस लिए मैंने ये आर्टिकल  Windows 8.1 Kya Hai In Hindi , के बारे में पूरी जानकारी बताया हूँ।  आप इसे पूरा जरूर पढ़ें।

Windows 8.1 Kya Hai In Hindi

Windows 8.1 क्या है ? || Windows 8.1 Kya Hai In Hindi

जैसा की हम सब जानते है की आज के टाइम में Computer हमारे जिंदगी का एक एहम हिस्सा बन गया है।  और हमे ज्यादातर कामो में Computer का उपयोग करते है।  जैसे , अगर हमे कोई Document , Resume और भी कई ऐसे काम है जो हम कंप्यूटर से ही करते है।  लेकिन जो कंप्यूटर हम यूज करते है उसी को चलाने के लिए हमे Windows Operating System की जरुरत होती है।  और Operating System के भी कई प्रकार होते है।  जिसमे हम आज आपको  Windows 8.1 के बारे में बताने वाले है।  तो चलिए सुरु करते है।

जैसा की आप सब जानते है की Microsoft एक बहुत बड़ी IT corporation कंपनी है।  Windows  8 .1 उसी Microsoft company के द्वारा डिज़ाइन किया गया एक Operating System है।  Windows 8 को उपयोग करने बहुत से उपयोगकर्ता को दिक्क्त का सामना करना पड़ा था।  इसलिए Microsoft ने उसे दुबारा डिज़ाइन किया और उसे Windows 8 . 1 Version में लाया गया।  ताकि उपयोगकर्ताओं को Windows 8 की तरह दिकत्तों को न झेलना पड़े।


Windows 8 .1 डिस्प्ले  भी कुछ हद तक Windows 8  तरह ही है।  Windows के कई सारे Version है।  और Windows ने समय के अनुसार काफी बदलाव किया है।  हम आपको संक्षिप्त में Windows के कुछ Version के नाम बता देते है जैसे : Windows XP  को 2001  में लाया  था।   Windows Vista जो की 2006 में था।  Windows 7 को 2009 में लॉन्च किया , और साथ ही कई सारे Version है।

Windows  8 .1 से पहले Windows  8 को मुख्य रूप से Laptop, Desktop और Tablet के लिए डिज़ाइन किया गया था।  ताकि ये OS Touch Screen में भी काम करे।

8 .1 ( Windows 8 .1 की विशेषताएँ )

Windows 8 .1 में बहुत सारे बदलाव किये गए हैं।  ताकि Windows 8 की तरह उपयोगकर्ता को परेशानी नहीं हो Windows 8 को ही दुबारा से डिज़ाइन करके Windows 8 .1 Version में उपलब्ध कराया गया है।  इसमें Online Feature और Security दी   गई  है। जब आप Windows 8 .1 को अपने Computer में चलाएंगे तो आपको ये पता चल जायेगा की ये Windows 8 से काफी अलग है।  क्यों की Windows 8 .1 आपको सभी नये Interface दिखेंगे जैसे ही आप स्टार्ट बटन पे क्लिक करेंगे तो Live Tiles और Hot Corner  जैसी सुबिधाएँ मिलेगी।

Start Menu

Windows 8 .1 में आप Start Menu में सब कुछ आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।  आप Start Menu से ही आप अपने Screen का कलर , बैकग्राउंड और Tiles को बदल सकते है।

Live Tiles

Windows 8 .1 में कुछ ऐसे एप्लीकेशन मौजूद है जो आपको लाइव जानकारी देते है।  जैसे Weather App आपको  Current  Weather को आपके Tiles में दिखाई देगा।  अगर आपको इस के बारे में अधिक जानना हो तो आप उस app पे क्लिक करके जान सकते है।

Hot corners:

आप Hot corners का उपयोग करके Windows 8.1  के माध्यम से Navigate कर सकते हैं। एक Hot corner का उपयोग करने के लिए, बस Screen के corner में माउस को घुमाएं, और यह एक टूलबार या Tile खोल देगा जिसे आप click कर सकते हैं। जैसे किसी अन्य खुले App पर Switch करने के लिए, आप माउस कोTop -Bottom corner में घुमा सकते हैं और फिर click कर सकते हैं। यदि आप टैबलेट का उपयोग कर रहे हैं, तो आप Hot corners का उपयोग करने के बजाय left या right से Swipe करें।

Windows 8.1 क्या है ? || Windows 8.1 Kya Hai In Hindi

Windows 8.1 Kya Hai In Hindi

Charms bar (आकर्षक बार):

आपके कंप्यूटर की कई ऐसे Setting होते है , जो  Charms bar नामक टूलबार में मिल जाती हैं। आप Screen केTop -Right याBottom -Right Corner में Hover करके इसे Access कर सकते हैं। यदि आप टैबलेट का उपयोग कर रहे हैं, तो आप Charms bar खोलने के लिए दाएँ ओर से Swipe कर के देख  सकते हैं।

Online features in Windows 8.1 (Windows 8.1 की ऑनलाइन विशेषताये)

बहुत से लोग अपनी फाइलें और अन्य जानकारी Online Save करना कर रहे हैं (जिसे क्लाउड के रूप में जाना जाता है)। ऐसा करने का एक तरीका Microsoft की OneDrive सेवा के साथ है। Windows 8 को OneDrive से कनेक्ट करने के साथ-साथ Facebook और twitter जैसी अन्य Online सेवाओं से कनेक्ट करने के लिए  Windows 8 .1 को डिज़ाइन किया गया है।

Sign in with Microsoft account

अपने कंप्यूटर पर account बनाने के बजाय, आप अपने Free Microsoft account से sign in कर सकते हैं। यह आपकी Start Screen में आपकी सभी OneDrive files, contacts को लाता हैं। आप Windows 8.1  में एक अलग कंप्यूटर में भी Sign in कर सकते हैं, और आपकी सभी महत्वपूर्ण फाइलें आपको वहां पे मिल जाएगी|

Social networking features

आप अपने Facebook, twitter और Skype  को Windows 8.1  से कनेक्ट कर सकते हैं, जिससे आप सीधे अपने Start Screen से या Built in People app से अपने दोस्तों के अपडेट देख सकते हैं। और उस पे Click करके चैट कर सकते हैं।


Other Features of Windows 8.1

Simplified Desktop for increased speed Microsoft ने डेस्कटॉप को नहीं हटाया है, और आप अभी भी अपनी फाइलों को Manage करने या अपने मौजूदा Program को खोलने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इसने कुछ पारदर्शिता प्रभावों को हटा दिया है जो अक्सर Windows 7 और Vista को धीरे-धीरे चलाने के लिए प्रेरित करते हैं। अधिकांश computer पर नए डेस्कटॉप को अधिक आसानी से चलाया जा सकता हैं|

Start menu has been replaced

Windows के पुराने Versions में Start Menu एक महत्वपूर्ण विशेषता थी, लेकिन इसे Start Screen के साथ बदल दिया गया है। Windows 8.1 में आप प्रोग्राम खोलने या अपने कंप्यूटर को खोजने के लिए Start Screen का उपयोग करेंगे। कुछ लोगों को Start Menu के बिना Windows का उपयोग करने के लिए यह विचलित हो सकता है।

Improved security

Windows 8.1  में  पहले से एंटीवायरस प्रोग्राम ( Anti Virus Program) है जिसे Windows Defender कहा जाता है, जो आपको अन्य प्रकार के malware जैसे Spyware से भी बचा सकता है। पहले से ही देसीगें किया गया  Windows Store आपको और आपके कंप्यूटर को सुरक्षित रखने में भी मदद करता है इसके माध्यम से यह ऐप के पास कौन सी जानकारी हैं यह बताता हैं। उदाहरण के लिए, कुछ apps के पास आपकी Location होती है, इसलिए यदि आप अपनी location को Share करना नहीं चाहते हैं तो आप उन apps को डाउनलोड नहीं करने पे भी आप ये कर सकते है।

Windows 8.1 Kya Hai In Hindi

Also Read :

Computer Kya Hai Hindi

Computer Ka Itihash Kya Hai 

Operating System Kya Hai Hindi

Microsoft Windows Kya Hai Hindi 

आशा करता हूँ की आप लोगो को Windows 8.1 Kya Hai In Hindi में पूरी जानकारी मिल चुकी है।  और आप ये समझ गए होंगे की Windows 8.1 Kya Hai और कैसे काम करता है।  अगर आपके मन में कोई सवाल है।  तो आप हमसे पूछ सकते है।  कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के अगर आपको इसमें कुछ सिखने को मिला हो तो आप इसे शेयर जरूर करे और ऐसे ही हमारा साथ देते रहे।  हमे फॉलो जरूर करे।  Facebook , Twitter और Google+ 

!!धन्यवाद !!

About Techtrickonline

नमस्कार दोस्तों : मै Ravindra Singh, TechTrick Online का Technical Author & Co-Founder हूँ। औपचारिक तौर पर मै अपना Graduation LNMU से पूरा किया। और मै पेसे से एक Web Designer And Graphics Designer हूँ। मुझे नई नई Technology सीखना और दूसरों को सीखना अच्छा लगता है। बस आप लोगों से एक Request है। की आप लोग हमारा साथ इसी तरह से देते रहे। और हमे फॉलो जरूर करें। हम आपके लिए इसी तरह के नयी नयी जानकारी देते रहेंगे।

Check Also

Microsoft Windows Kya Hai In Hindi

Microsoft Windows Kya Hai In Hindi | Microsoft Windows क्या है ?

क्या आपको Microsoft Windows क्या है ? (Microsoft Windows Kya Hai In Hindi ) इसके बारे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *