Home / Computer Fundamental / Operating System Kya Hai Hindi Me || Operating System in Hindi

Operating System Kya Hai Hindi Me || Operating System in Hindi

क्या है आप को पता है , कि “ Kay Hai Me”  (What Is In Hindi )?,  दोस्तों अगर आपको नहीं पता है तो भी कोई बात नहीं है , आज हम इन सवाल का जबाब देंगे की Operating System Kya Hai Hindi ? एक तरह से देखा जाए तो हमारे अंदर भी Operating System मौजूद होते है।  बस आपको उसे समझना है।  क्या आपको समझ में आया की मै किस बारें में बात कर रहा हूँ।  नहीं आया तो कोई बात नहीं हम आपको बताते है।

Operating System Kya Hai Hindi Me || Operating System in Hindi

Operating System Kya Hai Hindi Me

हमारे अंदर की Operating सिस्टम क्या है?  जैसा की आप सब जानते है, की हर मनुष्य के अंदर दिल होता है जी हाँ दिल अब समझिये जैसे : की अगर आप से कोई काम करने को कहा जाता है। उस समय आप क्या करते है।  उस समय हम यह समझ जाते हैं , की हमे इस काम को कैसे करना है।  और उस काम को बहुत सोच समझ के कटे है।  तो ऐसे ही Computer के पास भी दिल होता है।  जिसे तकनीकी भाषा में हम Operating System के नाम से जानते हैं।

अगर आप समझ में आ गया तो , देखिये जब हमे कोई नया Mobile या फिर कंप्यूटर लेना होता है।  तो अक्सर हम ये बोलते है।  इसमें कौन सा Operating System है।  अगर मोबाइल की बात करें तो Andorid , Windows , IOS , इत्यादि ये सभी Operating System के ही नाम होते हैं।  यदि आप Windows की बात करे तो , इसको अलग -अलग Version होता है।  जैसे Windows XP , Windows 7 , Windows 8 , Windows 10 ठीक उसी प्रकार Mac भी होते है।

Operating System in Hindi

लेकिन इन चीजों के बारे में हर किसी को थोड़ा बहुत जानकारी होता है।  लेकिन सबको फये नहीं मालूम होता है।  की Computer का जो दिल है मेरा कहने का मतलब है।  Operating System का काम क्या होता है।  गर हम आपको एक संक्षिप्त में बताये तो OS जो है।  एक प्रकार का interface दिखाता है।  End User और Hardware के बिच।  अगर आपको ये जानना है , की ये कितने प्रकार के होते है।  इसको कहाँ -कहाँ इस्तेमाल किया जाता है , और इसका में काम किया होता है।  तो आपको ये Post पूरा पढ़ना होगा , तो अब हम आगे बढ़ते हैं।

 

अगर ये देखा जाए तो Operating System को System Software भी कहा जाता है , इस का शार्ट नाम OS भी कहा जाता है।  और इसी को Computer का Dil भी कहते है। Operating System एक System Software है जो आपके और Computer Hardware के बिच में इंटरफ़ेस प्रदान यानि उसका रिजल्ट दिखाता है।  अब मई आपको बिलकुल सीधे तरीके से बता दूँ।  जब आप Computer को Use करते हैं।  तब आपको Operating System आपको Computer चलने का रास्ता देता है।

Operating System Kya Hai Hindi Me || Operating System in Hindi

Operating System Kya Hai Hindi

अगर आप Computer पर कोई काम करते है।  जैसे :- Word Document में कोई Document बनाते है या फिर गाना सुनते है , या कोई फाइल सेव करते हैं या Keyboard से कुछ टाइप करते हैं।  और भी कई सारे काम करते है , तो ये सब आप बिना Operating System के कर ही नहीं सकते हैं।  और देखा जायें तो OS ही एक ऐसा सॉफ्टवेयर है।  जिसके मदद से आप Computer को चला पाते हो इस लिए जब भी हम लोग कोई नया Computer लेते हैं।

तो उस वक्त Computer में Windows डलवाते हैं।  और उसके बाद ही Computer को अपने घर लेकर आते हैं क्यों की हमे पता है , कि  Computer में अगर Operating System नहीं होगा तो हम कुछ भी काम नहीं कर सकते है।  क्युकी Computer में Operating System नहीं होगा तो वह एक डब्बा बना रहेगा।  Computer को OS के बिना हम ऑन ही नहीं कर सकते हैं।


Operating System Kya Hai Hindi Me

अब आपके मन में एक सवाल ये होगा कि Operating System को System Software क्यों कहा जाता है।  अगर आप अपने Computer में कोई भी Software मतलब Application Software को चलना चाहते हैं।  तो बिना OS के आप एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर इनस्टॉल नहीं कर सकते है।  Operating System कंप्यूटर हार्डवेयर को सही तरीके से इस्तेमाल करने में मदद करता है।  और OS का ही यही सब काम होता है। जैसे :- जब आप Keyboard में कुछ टाइप करते है।  तो वो Input लेता है।  और इंस्ट्रक्शन को प्रोसेस करता है।  फिर उसके बाद आपके सामने Computer Screen पे दिखाता है।

Operating System को आप छू नहीं सकते हैं।  उसको सिर्फ महसूस या देखा जा सकता है।  जब आप अपना Computer को on करते हैं।  और Off करते है।  तब और जब आप अपने Computer पे कोई एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर on करते हैं।  जैसे : Photoshop , Ms Word , Google Chorme Browser , Adove Reader , Game इत्यादि सारे Software Computer के अंदर Installed होते है।  इन सभी Software को चलने के लिए हमे एक Program की जरुरत होती है।  जिसे Operating System कहते हैं।  इसी प्रकार से Mobile में भी OS होना बहुत जरुरी होता है।  Mobile में इस्तेमाल होने वाले OS के नाम कुछ इस प्रकार होते हैं।  जैसे : – Android और IOS  होता है।  जो की आज के टाइम में सबको पता होता है।  अब आपको पता चल गया होगा कि Operating System kya Hai Hindi Me?  तो चलिए अब जानते हैं।  इसके काम के बारे में।

Operating System Kya Hai

Function Of Operating System

अगर देखा जाय तो Computer बहुत सारे काम को करता है, लेकिन उसमे पहले वह आप जब आप Computer को चालू करते हैं।  तब Operating System का सबसे पहले (RAM) में लोड होता है , और फिर उस Software को कौन -कौन से Hardware चहिए उन सबको ढूंढता है।  फिर वह स्टार्ट होता है।  तो चलिए अब जानते है।  इसके काम क्या सब हैं।

  1. Device Management
  2. Memory Management
  3. Processor Management
  4. File Management
  5. Security Check
  6. Error Check
  7. Software And User Interface

Device Management

जैसा की हम सब जानते हैं।  हर कम्प्यूटर में कोई भी Input /Output डिवाइस चलाने के लिए उसका ड्राइवर होना बहुत ही जरूरी होता है , और ये आप लोग को अच्छी तरह से पता है।  जैसे : Printer Driver , Webcam Driver, WiFi driver, etc. ये सब अलग – अलग Input या Output डिवाइस को चलाने के लिए होता है।  और इसको Operating System ही चलाता है।  तो अब जानते है ये काम कैसे करता है।

  • Computer के अंदर डिवाइस को खोज करता है।  और फिर उससे वो इस काम को पूरा करवाता है।  जिसे हम I /O Controller के रूप में जानते है।
  • कुछ ऐसे कार्य होते है।  जिसको करने के लिए तो डिवाइस  ट्रैक का काम भी Operating System ही करता है जैसे की Print Out निकला Video Play करना।

Memory Management

मेमोरी मैनेजमेंट एक ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) का फंक्शन है जो प्राइमरी मेमोरी को हैंडल करता है और मैनेज करता है। इसके साथ ही ये प्रोसेस को execution के दौरान मेमोरी और और डिस्क के बीच घुमाने का काम भी करता है। मेमोरी मैनेजमेंट सारे के सारे मेमोरी लोकेशन का ट्रैक रखता है।  भले ही उन्हें किसी प्रोसेस को allocate किया गया हो या फिर वो खाली बैठे हों।

ये इस बात की जांच भी करता है कि किस प्रोसेस को कितनी मेमोरी देने की जरूरत है। कौन से प्रोसेस को किस समय पर मेमोरी दी जाएगी- ये तय करना भी मेमोरी मैनेजमेंट का ही कार्य होता है। जब भी कोई मेमोरी फ्री होता है यानी किसी प्रोसेस को एक्सीक्यूट करने के बाद खाली होता है तो मेमोरी मैनेजमेंट उसी हिसाब से अपने रिकॉर्ड को अपडेट भी करता रहता है। यहाँ हम मेमोरी मैनेजमेंट से जुडी जरूरी बातों के साथ-साथ साथ उसकी प्रक्रिया को भी अच्छी तरह से समझेंगे।

Processor Management

प्रोसेसर यानी कंट्रोल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) जब आपके कंप्यूटर में कोई प्रोग्राम रन होता है तो आपके सिस्टम रिसोर्सेज का इस्तेमाल करता है सिस्टम रिसोर्सेज में आपके कंप्यूटर का प्रोसेसर (Processor), रैम (Ram) तथा हार्ड डिस्‍क (hard disk) का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ऐसा नहीं है कि जब आप कोई प्रोग्राम रन करते हैं तभी आपके रिसोर्सेज का इस्तेमाल किया जाता है अगर आप अपना टास्क मैनेजर बिना कोई प्रोग्राम रन किये ओपन करेंगे तो आपको वहां पर ढेर सारे प्रोग्राम चलते हुए मिल जाएंगे ,

अब किस प्रोग्राम को कितना प्रोसेसर (Processor) मिलेगा और कितने समय के लिए दिया जाएगा यह सब आपका ऑपरेटिंग सिस्टम ही तय करता है जब आप कंप्यूटर में कोई प्रोग्राम रन करते हैं तो ऑपरेटिंग सिस्टम उसे निर्धारित मात्रा में और निर्धारित समय के लिए उसे प्रोसेसर प्रदान करता है और प्रोग्राम के बंद होने के साथ ही आपके प्रोसेसर को फ्री कर देता है अगर वह ऐसा नहीं करेगा तो आपके प्रोसेसर का 100% यूज़ होना शुरू हो जाएगा और आपका कंप्यूटर हैंग हो जाएगा

File Management

फाइल मैनेजमेंट क्या तात्पर्य उन्हीं फाइलों से है जो आप अपने कंप्यूटर में एमएस वर्ड एक्सेल पावर पॉइंट इत्यादि में बनाते हैं यह सूचनाओं का पूरा कलेक्शन होता है और इसे यूज़र द्वारा बनाया जाता है यह फाइल कंप्यूटर की सेकेंडरी मेमोरी में स्टोर रहती है और इन सभी फाइलों का एक नाम होता है जिससे आप उसे कंप्यूटर में खोज सकते हैं इन फाइलों को कंप्यूटर के सेकेंडरी स्टोरेज में डायरेक्टरी में सेव किया जाता है यह डायरेक्टरी आम भाषा में फोल्डर (Folder) होते हैं

Characteristics of Operating System In Hindi

Memory को Track करता है. जैसे, कहाँ इस्तेमाल हो रही है? कितनी मैमोरी इस्तेमाल हो रही है? और मांगने पर मैमोरी उपलब्ध करवाता है.
Processor का ख्याल  रखता है अर्थात Manage करता हैं.
Computer से जुडे हुए सभी Devices को Control करता हैं.
Computer Hrdware और Software दोनों को Control करता हैं.
पासवर्ड   के माध्यम से सुरक्षा प्रदान करता हैं.
Computer द्वारा किये जाने वाले कार्यों का ध्यान रखता है और उनका Record रखता हैं.
Errors और खतरों से अवगत कराता हैं.
User और Computer Programs के बीच Interface  बनाता हैं.

In Hindi

Operating System हमेशा से ही Computer के साथ रहे है. जैसे-जैसे Computer ने विकास किया वैसे ही Operating System भी अपने आप को इस नयी Technology के साथ बदलते गए।  Operating System कम्प्युटर के लिए बहुत ही आवश्यक प्रोग्राम है. इसके बिना कम्प्युटर एक डब्बा के सामान है, यह कहना गलत नही है. Operating System के बिना कम्प्युटर को हम चला ही नहीं सकते हैं।  जैसे की मैंने आपको पहले भी बताया हूँ ऊपर में।   Operating System विभिन्न प्रकार है।   लेकिन, हम यहाँ Operating System के कुछ मुख्य  प्रकार को जानते हैं।

  1. Multi-user Operating System
  2. Single-user Operating System
  3. Multitasking Operating System
  4. Multi Processing Operating System
  5. Multi Threading Operating System
  6. Real Time Operating System


Multi-user Operating System
यह Operating System एक से अधिक Users  को एक साथ कार्य करने की सुविधा प्रदान करता है. इस Operating System पर एक समय में सैकड़ों Users  अपना-अपना कार्य कर सकते है.

Single-user Operating System
Single-user Operating System एक समय में सिर्फ एक ही Users  को कार्य करने देता है. इस Operating System पर एक समय में  कार्य नही कर सकते है.

Multitasking Operating System
यह Operating System Users  एक साथ कई अलग-अलग Application  को चलाने की अनुमति  देता है. इस Operating System पर आप एक समय में E-mail और Chat दोनों  कर सकते है.

Multi Processing Operating System
यह Operating System एक Software है।  जो  एक से अधिक CPU पर चलाने की सुविधा देता है.

Multi Threading Operating System
यह Operating System एक Application  के विभिन्न भागों को एक साथ चलाने देता है.

Real Time Operating System
Real Time Operating System यूजर  द्वारा दिए गए Input पर तुरंत कार्य  करता है. Windows Operating System इसका सबसे अच्छा उदाहरण है।

Also Read:

Computer Kya Hai Hind Me 

Computer Ka History Hindi Me 

Top Name Of Operating System

अब तक आप ये जान चुके है।  की Operating System Kya Hai ? , अब जानते है, जो सबसे ज्यादा यूज या होने वाले   Operating System के मुख्य नामकौन -कौन से है।

  • Windows OS
  • Mac OS
  • Linux OS
  • Ubuntu
  • Android OS
  • iOS
  • MS-DOS

तो दोस्तों आशा करता हूँ।  की आप को ये पता हो गया है।  कि Operating System Kya Hai ?, और Operating System कैसे काम करता है, दोस्तों अगर आप ऐसे ही ज्ञान वर्धक पोस्ट पढ़ना चाहते है। तो हमारे इस website को अपने ईमेल से सब्सक्राईब जरूर कर ले ताकि इस वेबसाइट कोई भी नया जानकारी पोस्ट करने पर आपको ईमेल के माध्यम से जानकारी मिल जाये।  और हमे फॉलो करे , शेयर करे  , अगर आपके मन में कोई सवाल है तो हमे कमेंट जरूर करे हम आपकी पूरी हेल्प करने की कोसिस करेंगे।

!!धन्यवाद !!

Summary
Review Date
Reviewed Item
Operating System in Hindi
Author Rating
51star1star1star1star1star

About Techtrickonline

नमस्कार दोस्तों : मै Ravindra Singh, TechTrick Online का Technical Author & Co-Founder हूँ। औपचारिक तौर पर मै अपना Graduation LNMU से पूरा किया। और मै पेसे से एक Web Designer And Graphics Designer हूँ। मुझे नई नई Technology सीखना और दूसरों को सीखना अच्छा लगता है। बस आप लोगों से एक Request है। की आप लोग हमारा साथ इसी तरह से देते रहे। और हमे फॉलो जरूर करें। हम आपके लिए इसी तरह के नयी नयी जानकारी देते रहेंगे।

Check Also

Windows 8.1 Kya Hai In Hindi

Windows 8.1 क्या है ? || Windows 8.1 Kya Hai In Hindi

Windows 8.1 क्या है ?  दोस्तों क्या आपको ये पता है , की Windows 8.Kya Hai …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *