ms word 2013 insert menu in hindi | MS Word की Insert Tab का उपयोग करना सीखें

0
226

insert menu in hindi: हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे की ms word 2013 insert menu का उपयोग करना , जैसा की आप आपको पता होगा की हमने पिछले पोस्ट में आपको बताया था की आप Ms Word Me Home Tab का आप  करेंगे अगर आपने उस पोस्ट को नहीं पढ़ा है. तो उस पोस्ट को जरूर पढ़े. तो चलिए आज का टॉपिक शुरू करते है.

characteristic Of Insert Menu In Ms Word (Ms Word की विशेषताएँ)

Insert Menu की विशेषताएं की बात करें तो आप Ms Word में Insert Menu के अंदर काफी सारे Important Tools मौजूद होते है।  जिसमे हम अपने Document या Design करने के लिए Use करते है. आज हम आपको इस में बताएँगे कि आप insert Menu में Pages Group और Tables Group के बारे में।

Pages Group (Pages Block )

सबसे पहले आप Ms Word में जैसे ही Insert पे Click करते है तो आपकी सामने कुछ इस तरह का चित्र दिखाई देगा जो कि मैंने आपको निचे दी गई Picture में दिखाया है.
  • Cover Page

  • Blank Page

  • Page Break

(I) Cover Page :- इसका काम है. आप अपने Document में पहले से ही तैयार  Template को Use कर सकते है.  और उसमे अपने Content Add करके Modyfiy कर सकते है.

(II) Blank Page :- इसकी मदद से आप अपने Document में Extra Page को ले सकते है.
(III) Page Break :- इस Tool की मदद से आप अपने Page को Divied कर सकते है. जैसे अगर एक पेज में Content को लिखें है. लेकिन आप चाहते है. कि कुछ हिस्सा को दूसरे Page में बनाना है. तो आप Page Break की मदद से कर सकते है.

How to Use Table in ms word (MS Word में टेबल का उपयोग कैसे करे)

Table का Use हम कई जगहों पे करते है. अगर हम Ms Word में Computerised Bill बनाते है. तो हमे Table की जरुरत होती है. कोई Resume बनाते तो हमे Table की जरुरत परती है. ऐसे ही कई काम होते है. जिसमे हमे Table की आवश्यकता होता है. तो चलिए जानते है. how to insert table in ms word hindi

how to insert a table in ms word (Ms Word में टेबल कैसे इन्सर्ट करें? )

Table बनाने के लिए आप Ms Word में insert menu पे Click करे. और उसके बाद निचे दिखाई गई Picture को देखें।  जैसे ही आप Table को Click करते है तो आपके सामने पॉँच Option दिखाई देगा