Microsoft Windows Kya Hai In Hindi | Microsoft Windows क्या है ?

0
9

क्या आपको  Windows (Microsoft Windows Kya Hai In Hindi ) इसके बारे में पता है।  लगभग आप में से बहुत लोग  Windows Syatem  का इस्तेमाल करते होंगे।  और आप में से कई लोग ऐसे है जो Windows OS वाला भी इस्तेमाल करते होंगे।  लेकिन क्या आपको ये पता है।  की Windows Os क्या है ? नहीं पता है।  कोई बात नहीं हम आज आप लोगों को इस Article के माध्यम से आपको बताऊंगा आप इसे पूरा जरूर पढ़े।

Microsoft Windows क्या है ?

अगर हम Microsoft Windows की बात करे तो।  Windows क ग्राफिकल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम है। जिसको Microsoft कारपोरेशन नामक कंपनी ने बनाया है।  माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक बहुत ही Popular  Operating System  है।  और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।  ये अपने ग्राफिकल डिस्प्ले एवं और भी कई सारे फीचर के चलते लोगों को काफी पसंद है।  Microsoft  Windows graphical  Operating System के आने से पहले लोग Ms Dos Operating System Command  Line का उपयोग करते थे।

Microsoft Windows Kya Hai in Hindi  | Microsoft Windows In Hindi

द्वारा तैयार किया हुआ ऑपरेटिंग सिस्टम की एक श्रृंखला है। Windows के प्रत्येक Version  में एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस शामिल होता है, जिसमें एक डेस्कटॉप होता है जो उपयोगकर्ताओं को Windows में फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को देखने की अनुमति देता है। पिछले दो दशकों के लिए, Windows व्यक्तिगत कंप्यूटर पीसी के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है।

Microsoft Windows Kya Hai In Hindi

Microsoft Windows को होम कंप्यूटिंग और पेशेवर उद्देश्यों दोनों के लिए डिज़ाइन किया गया है। Windows होम Version के पिछले Version में Windows  3.0 (1990), Windows 3.1 (1992), Windows  95 (1995), Windows  98 (1998), Windows  Mi  (2000), Windows  XP (2001) और Windows  Vista (2006) Windows  7 ( 2009) Windows  8 (2012) ,   शामिल हैं। वर्तमान Version , Windows  10, 2014 में जारी किया गया था।

Windows का पहला व्यवसाय-उन्मुख Version , जिसे Windows NT 3.1 कहा जाता है, 1993 में था। इसके बाद Windows 3.5, 4.0 और Windows 2000 था। जब Microsoft ने 2001 में Windows XP जारी किया, तो कंपनी ने इसके लिए ऑपरेटिंग सिस्टम के विभिन्न Version का निर्माण किया। व्यक्तिगत और व्यावसायिक के लिए । Windows Vista और Windows 7 ने एक ही रिलीज रणनीति का पालन किया है।


Microsoft Windows Kya Hai In Hindi | Microsoft Windows क्या है ?

Windows  को मानक x86 हार्डवेयर पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जैसे Intel और AMD Processor है । इसलिए, इसे कई ब्रांडों के हार्डवेयर पर स्थापित किया जा सकता है, जैसे Dell ,HP , और Sony कंप्यूटर, साथ ही साथ घर-निर्मित PC । Windows  7 में कई टचस्क्रीन फीचर भी शामिल हैं, जो ऑपरेटिंग सिस्टम को कुछ टैबलेट और कंप्यूटर पर टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ चलने की अनुमति देते हैं। Microsoft का मोबाइल Operating System , Windows  फोन, विशेष रूप से स्मार्टफोन के लिए डिज़ाइन किया गया है औरHTC , NOKIA और Samsung सहित कई ब्रांडों के फोन पर चलता है।

Windows  ने 1985 में अपनी पहली रिलीज़ के बाद से नौ प्रमुख संस्करण देखे हैं। 29 साल बाद, Windows बहुत अलग दिखता है, लेकिन किसी ऐसे तत्व से परिचित है जो समय की कसौटी पर खरा उतरता है, कंप्यूटिंग शक्ति में वृद्धि करता है और – हाल ही में – कीबोर्ड से एक बदलाव और टचस्क्रीन के लिए माउस।

Windows 1

यह वह जगह है जहां यह सब Windows के लिए शुरू हुआ। मूल विंडोज1 नवंबर 1985 में जारी किया गया था और यह 16-Bit में ग्राफिकल यूजर इंटरफेस में माइक्रोसॉफ्ट का पहला सच्चा प्रयास था। Microsoft के संस्थापक बिल गेट्स द्वारा विकास को गति दी गई और एमएस-डॉस के शीर्ष पर भाग गया, जो कमांड-लाइन इनपुट पर निर्भर था। यह उल्लेखनीय था क्योंकि यह एक सामान्य कंप्यूटर इनपुट डिवाइस था माउस से पहले माउस के उपयोग पर बहुत अधिक निर्भर करता था। उपयोगकर्ताओं को इस विषम इनपुट सिस्टम से परिचित होने में मदद करने के लिए, Microsoft ने एक गेम शामिल किया, रिवर्सी  जो माउस नियंत्रण पर निर्भर करता था, कीबोर्ड पर नहीं, लोगों को माउस को इधर-उधर ले जाने और ऑनस्क्रीन तत्वों को क्लिक करने के लिए उपयोग करने के लिए।

Microsoft Windows Kya Hai In Hindi

Windows 2

Windows 1 की रिलीज के दो साल बाद, माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज  2 ने दिसंबर 1987 में इसे बदल दिया। Windows 2 के लिए बड़ा इनोवेशन यह था कि Windows एक-दूसरे को ओवरलैप कर सकती थीं, और इसने “आइकॉनिज़िंग” या “के बजाय Windows को कम से कम या अधिकतम करने की क्षमता का परिचय दिया।” जूमिंग “। नियंत्रण कक्ष, जहां विभिन्न सिस्टम सेटिंग्स और कॉन्फ़िगरेशन विकल्प एक साथ एक स्थान पर एकत्र किए गए थे, विंडोज 2 में पेश किए गए थे और आज तक चलता आ रहा हैं। Microsoft Word  और Excel ने भी Windows 2 पर अपना पहला प्रदर्शन किया।

Microsoft Windows Kya Hai In Hindi | Microsoft Windows क्या है ?

Windows 3.0

पहला  Windows 3.0 रंगीन हो गया। जिसे 1990 में लॉन्च किया गया था, हार्ड ड्राइव की आवश्यकता थी। अधिक व्यापक सफलता देखने के लिए Windows 3 पहला संस्करण था, जिसे Apple के मैकिन्टोश और कमोडोर Amiga ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के लिए एक चुनौती माना जाता था, जो पीसी-संगत निर्माताओं के कंप्यूटर पर पहले से इंस्टॉल आता था। जेनिथ डेटा सिस्टम सहित। Windows 3 ने विंडोज़ में एमएस-डॉस प्रोग्राम चलाने की क्षमता का परिचय दिया, जो मल्टीटास्किंग को विरासत के कार्यक्रमों में लाया, और 256 रंगों का समर्थन किया, जो इंटरफ़ेस के लिए एक अधिक आधुनिक, रंगीन रूप प्रदान करता है।

Windows 3.1

Windows 1 और 2 दोनों में पॉइंट रिलीज अपडेट थे, लेकिन 1992 में जारी विंडोज 3.1 उल्लेखनीय है क्योंकि इसने ट्रू टाइप फोन्स को पेश किया था जो पहली बार Windows को एक व्यवहार्य प्रकाशन मंच बना रहा था। माइनस्वीपर ने भी अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की। Windows 3.1 को चलाने के लिए 1MB RAM की आवश्यकता थी और पहली बार माउस के साथ समर्थित MS-DOS प्रोग्रामों को नियंत्रित करने की अनुमति दी। विंडोज 3.1 CD ROM पर वितरित किया जाने वाला पहला Windows भी था, हालांकि एक बार Hard Drive पर स्थापित होने के बाद इसे केवल 10 से 15 MB तक ले जाया जाता है (CD आमतौर पर 700 MB तक स्टोर हो सकती है)।

Windows  95

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, Windows  95 अगस्त 1995 में आया और इसके साथ पहली बार स्टार्ट बटन और स्टार्ट मेन्यू लाया (एक विशाल विज्ञापन अभियान के साथ, जिसने रोलिंग स्टोन्स स्टार्ट मी अप का उपयोग किया, और कुछ महीने बाद मित्र जेनिफर एनिस्टन ने अभिनय किया। और मैथ्यू पेरी। क्या यह कोई और अप-टू-डेट हो सकता है?  “यह “प्लग एंड प्ले” की अवधारणा को भी पेश करता है – एक परिधीय को जोड़ता है और Operating System इसके लिए उपयुक्त Driver ढूंढता है,

और इसे काम करता है। यही विचार था , यह हमेशा अभ्यास में काम नहीं करता था Windows  95 ने 32-Bit वातावरण, Task Bar और Multitasking पर ध्यान केंद्रित किया। MS-DOS ने अभी भी Windows 95 के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसके लिए कुछ कार्यक्रमों और तत्वों को चलाने की आवश्यकता होती है। Internet Explorer ने Windows 95 पर भी अपनी शुरुआत की, लेकिन डिफ़ॉल्ट रूप से Windows 95 Plus की आवश्यकता नहीं थी,  पैक। बाद में Windows 95 के संशोधनों में IE को डिफ़ॉल्ट रूप से शामिल किया गया, क्योंकि उस समय नेटस्केप नेविगेटर और एनसीएसए मोज़ेक लोकप्रिय थे।

Windows 98

जून 1998 में जारी, Windows 98 को Windows 95 पर बनाया गया और इसके साथ IE 4, Outlook Express , Windows एड्रेस बुक, माइक्रोसॉफ्ट चैट और नेटशॉ प्लेयर लाया गया, जिसे 1999 में Windows 98 सेकंड एडिशन में Windows Media Player 6.2 से बदल दिया गया। Windows 98 ने अन्य चीजों के साथ Windows Explorer में बैक और फॉरवर्ड नेविगेशन बटन और एड्रेस बार की शुरुआत की। सबसे बड़े परिवर्तनों में से एक कंप्यूटर घटकों और सामान के लिए Windows Driver मॉडल की शुरूआत थी – विंडोज के सभी भविष्य के संस्करणों का समर्थन करने के लिए एक ड्राइवर। विंडोज 98 में USB सपोर्ट में बहुत सुधार किया गया और इसके व्यापक उपयोग को अपनाया गया, जिसमें USB हब और USB MOUSE शामिल हैं।


Also Read :

What Is Computer In Hindi

What Is Operating System in Hindi

Windows ME

कोड-मिलेनियम, Windows ME , Windows  मिलेनियम Version के लिए संक्षिप्त नाम, 19 जून 2000 को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा जारी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। Windows ME Windows  98 के लिए एक अपग्रेड था और इसमें अतिरिक्त फ़िक्सेस, समर्थन और एप्लिकेशन शामिल थे। अधिकांश उपयोगकर्ताओं ने विभिन्न समस्याओं के कारण Windows ME में अपग्रेड नहीं करने का विकल्प चुना और Windows XP के अपग्रेड होने तक जारी होने तक इंतजार किया। दोस्तों और ज्यादा जानने के लिए दी हुई लिंक पे क्लिक करे।  सभी के नाम लिखे हुए है।  आपको सिर्फ क्लिक करना है। Windows 8

History Of Computer ? 

आशा करता हूँ की आपको ये जानकरी अच्छी लगी होगी क्यू की हम अपने आर्टिकल में नहीं बताते है जो की आपको नहीं समझ में आये अगर फिर भी कोई सवाल है तो हमसे पूछ सकते है।  हम अपनी तरप से पूरी कोशिस करेंगे की आपके सवाल का जबाब दे सकूँ।  हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद ऐसे ही आप लोग हमारे इस वेबसाइट को Vsit करते रहिये।  ताकि हर नयी जानकारी आपको मिल सके।  अगर आप हमारे वेबसाइट को Subscribe , जरूर करे।

!!धन्यवाद!!

Summary
Review Date
Reviewed Item
Microsoft Windows क्या है ?
Author Rating
51star1star1star1star1star