fbpx
Home / Technology / How To Use BHIM App In Hindi | BHIM App क्या है ?

How To Use BHIM App In Hindi | BHIM App क्या है ?

How To Use In Hindi: हेलो दोस्तों आज हम इस Article () और इसका इस्तेमाल कैसे करें ?  जैसा की हम सब जानते है की December 2016 में हमारे देश के प्रधान मंत्री जी ने Note बंदी का एलान किया  और पुराने 500 और 1000 के नोट को बंद कर दिया और इसके बाद सभी जगह पे Cash को लेकर काफी परेशानी होने लगा और इसी परेशानी को देखते हुए।  हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंदर मोदी जी ने आम लोगों की दिक्क्तों को हटाने के लिए 30 December 2016 को एक नया और काफी अनोखे App को Launch किया , जिसका नाम BHIM है।  और इस App को आप सब जानते होंगे।

How To Use BHIM App In Hindi | BHIM App क्या है ?




BHIM App क्या है ?
 BHIM App   उपयोग करके पैसे की  लेनदेन कर सकते है।  जैसे : एक Bank Account  से दूसरे Bank Account में पैसे को हम बहुत ही आसानी से Transfer कर पाते है।  दोस्तों  BHIM App  एक UPI App है। (Accept Payment Instantly ) जिसके मदद से हम सभी तरह के Payment कर सकते है।  जैसे Bank Transfer , मोबाइल Racharge , और Online Payment इत्यादि , इन सब जगहों पर हम बिना किसी परेशानी के Payment कर सकते है।  और इसे (Cashless Transactions ) भी कहते है।
दोस्तों (BHIM App ) UPI को Support करने के लिए बहुत सारे Applications पहले से उपलब्ध है।  और उन सभी Applications को भी Cashless Transactions करने के लिए उपयोग किया जाता है।  जिसमे एक BHIM App भी है।  और इसे भी Cashless Transactions के लिए ही बनाया गया है , लेकिन यह App किसी दूसरे Applications से अलग है।  और ये App कैसे अलग है।  यह हम इस Article (How To Use BHIM App In Hindi ) और BHIM App क्या है ? को पूरा पढ़े इसमें आपको पूरी जानकारी मिल जायेंगे तो चलिए सुरु करते है।

BHIM App क्या है ? (What is BHIM App in Hindi)

दोस्तों “BHIM App का Full Form है ?” Bharat Interface For Money यह भारत सरकार द्वारा एक नई पहल की सुरुवात की गयी है।  जिसके जरिये से हम और आप अपने Mobile के सहारे सुरक्षित और भरोशे के साथ किसी को भी Cashless Payment कर सकते है।  यह App दूसरे UPI Applications और Bank Account के साथ मिलकर आसानी से पैसों का लेनदेन करती है।  और इस App का अविष्कार NPCI मतलब की National Payment Corporation Of India के द्वारा किया गया है।
इस App की मदद से हम अपने पैसे एक Account से दूसरे Account में आसानी से Transfer कर सकते है।  और साथ ही किसी दूसरे से Receive भी कर सकते है।  और इस Process में कुछ ही मिनट लगते है।  दोस्तों अगर आप BHIM App को यूज कर रहे है।  और आपको किसी दूसरे को पैसा भेजना है , लेकिन वह व्यक्ति किसी दूसरे UPI App का यूज करते है।  तब भी आप उसको BHIM App के जरिये पैसे को भेज सकते है।  इसके लिए आपको उस व्यक्ति का UPI code डालना होता है और इसके सिवाय कुछ नहीं भरना है।

Feature Of BHIM App (BHIM App की खासियत क्या है ?)

दोस्तों BHIM App किसी भी दूसरे UPI App के मुकाबले में बहुत ही अच्छा है इस App में आप अगर आपको किसी दूसरे व्यक्ति को पैसा भेजना है।  और उसके पास UPI ID नहीं है तो भी आप उसको पैसा भेज सकते है , इसके लिए आपको दूसरे व्यक्ति का Bank Account Number , IFSC  Code और Account धारक का नाम भरना है फिर आप उसको पैसे भेज सकते है।
BHIM App किसि दूसरे Mobile App जैसे : Paytm, या Movikwik से बहुत ही अलग है।  क्युकी यह दोनों App Wallet Based Applications है।  और BHIM UPI Based App है।  और इसकी खासियत यह है कि Receiver को पैसे Transfer करने के लिए उसका Account Number याद रखना भी जरुरी नहीं है।



दोस्तों इस App का इस्तेमाल हम केवल पैसे भेजने के लिए ही नहीं बल्कि BHIM App से हम दूसरे भी काम कर सकते है।  जैसे ; Online Payment करने के लिए भी कर सकते है।  दो Bhim App की मदद से आप बहुत सारे Cashless काम कर सकते है अभी BHIM App को फिलहाल Android यूजर के लिए ही Launch किया गया है।  और यह बहुत जल्दी दूसरे Platform में भी उपलब्ध हो जायेगा , BHIM App में सिर्फ दो भाषा Support करता है।  Hindi और English धीरे -धीरे यह भारत की सभी भाषों को support करने लगेगा।

BHIM App का इस्तेमाल कैसे करें? (How To Use BHIM App In Hindi )

दोस्तों भीम App को यूज करने के लिए आपके पास आपके नाम से Bank Account होना चाहिए , तभी आप इसका यूज कर सकते है।  अगर आपके पास Bank Account नहीं है, तो आप इस BHIM App का इस्तेमाल नहीं कर सकते है।  तो चलिए अब आपको हम बताते है की आप इसका इस्तेमाल कैसे करोगे।  सबसे पहले आप अपने फ़ोन में इस App को Install करे आप इसे कैसे करोगे सबसे पहले आप अपने फ़ोन में Play Store को Open फिर आप इसे Download करे , उसके बाद इनस्टॉल करें। आप इसे निचे दी गयी botton पे क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

Bhim App Download Now

download



अब Install होने के बाद आप इसे Open करे इसमें आपसे भाषा पूछेगा आप हिंदी या इंग्लिश में से कोई एक का चुनाव करे।  और Next पे Click करें।
BHIM App क्या है ?
अब आपके सामने दूसरा Screen Open होगा जिसमे Welcome लिखा होगा, फिर आप Next पे Click करें और आगे बढ़ें अब आपको BHIM App के Features के बारे में बताया जायेगा जिसमे आपको यह बताएगा कि BHIM App सभी तरह के Payments UPI सुरक्षित Network के जरिये किया जायेगा , इसके जरिये आप कभी भी किसी को पैसे भेज या Receive कर सकते है , इसके आलावा इसमें QR Code भी सेट कर सकते है।
BHIM App क्या है ?
इतना होने के बाद अब आपको Mobile Number Verification के लिए देना होगा जैसे ही आप इसके लिए Click करोगे तो आप से आपके Mobile में जो SIM लगे है वो दिखाई देगा जिसमे वो SIM Select करना है , जो आपके Bank Account में Register है।  अगर आपके Bank Account में इन दोनों में से कोई भी Number Connect नहीं है तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते।  इसलिए आप वही SIM का चुनाव करें जो आपके Bank Account से Connect है।  जैसे ही आप इसे Select करते हो तो आपके Mobile में एक Verification Code आयेगा और कुछ ही समय में आपका मोबाइल Number Verified हो जायेगा।
इसे भी पढ़े : Freelancing Kya Hai ? 
और आपके पास Screen Open होगा जिसमे आपसे आपका Pass – Code Generate करने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको 4 DIgit का Pass -Code Choose करना है जो आपको याद रहे।  क्युकी जब भी आप BHIM App Open करोगे तो आपसे यह 4 DIgit Pass -Code पूछा जायेगा तभी आप इसे Open कर सकोगे।

How To Use BHIM App In Hindi

BHIM App क्या है ?
जैसे ही आप अपना Pass -Code Setup कर लेते है तो अब आपके नंबर जिस Bank से लिंक होगा वह Bank Account ऊपर दिखेंगे और Bank का नाम भी जैसे : Axis , HDFC , SBI,ICICI , इत्यादि इसका मतलब है BHIM App आपके नंबर में Registerd Bank के details को save कर लिया है।  अब आप Payments भेजने और Receive करने का Option वह पे मौजूद होगा , निचे लिंक दी गयी जानकारी में बैंक अकाउंट का option होगा उस पे Click करे और Check करे की आपका Account Bhim App से Connect हुवा की नहीं BHIM App Automatically आपका मोबाइल नंबर डालते ही लिंक कर लेता है अगर आपका Bank Account का नाम नहीं दिख रहा है तो निचे Manually भी ऐड कर सकते है।
 BHIM App में एक कमी है इस App को आप एक Mobile में सिर्फ एक ही Account को चला सकते है।  अगर आपके पास एक से अधिक Account है , और सारे Account में एक ही Mobile Number यूज किये है।  तो आप सिर्फ एक Bank को ही Connect कर सकते है
दोस्तों अगर आपके फ़ोन में Internet नहीं है या आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो आप उस वक्त आप BHIM App को अपने मोबाइल में *99# Dail करके यूज कर सकते है।
इसे भी पढ़ें: Google Pay क्या है ? 

BHIM App कौन -कौन से Bank को Support करता है ?

दोस्तों BHIM App लगभग में ये सभी बैंकों को सपोर्ट करता है।  निचे लिस्ट देखें।




List of Public Sector Banks in India

Public Sector Banks (PSBs) or usually referred as Nationalised / Government Banks are the banks with the major portion (51% and above) of the shares holding by Government.

Sr. No. Bank Name
1 ALLAHABAD BANK
2 ANDHRA BANK
3 BANK OF BARODA
4 BANK OF INDIA
5 BANK OF MAHARASHTRA
6 CANARA BANK
7 CENTRAL BANK OF INDIA
8 CORPORATION BANK
9 DENA BANK
10 IDBI BANK
11 INDIAN BANK
12 INDIAN OVERSEAS BANK
13 ORIENTAL BANK OF COMMERCE
14 PUNJAB AND SIND BANK
15 PUNJAB NATIONAL BANK
16 STATE BANK OF INDIA
17 SYNDICATE BANK
18 UCO BANK
19 UNION BANK OF INDIA
20 UNITED BANK OF INDIA
21 VIJAYA BANK

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन पैसा कमाने के 10 तरीके ?

How To Use BHIM App In Hindi | BHIM App क्या है ?

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको BHIM App क्या है ? और यह कैसे काम करता है (How To Use BHIM App In Hindi | BHIM App क्या है ?) अगर अभी भी आपके मन कोई सवाल है तो आप comment करके पूछ सकते और दोस्तों अगर आपने अभी तक हमारे Facebook Page को आप फॉलो नहीं किया है तो उसे फॉलो जरूर करे क्यों की ऐसे ही Technology के बारे में हम पोस्ट करते रहते है ?

!! हमारे Blog Websites पे Visit करने के लिए धन्यवाद ऐसे ही Visit करते रहे और नयी नयी जानकारी सीखते रहे !!

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star

About Techtrickonline

Avatar
नमस्कार दोस्तों : मै Ravindra Singh, TechTrick Online का Technical Author & Co-Founder हूँ। औपचारिक तौर पर मै अपना Graduation LNMU से पूरा किया। और मै पेसे से एक Web Designer And Graphics Designer हूँ। मुझे नई नई Technology सीखना और दूसरों को सीखना अच्छा लगता है। बस आप लोगों से एक Request है। की आप लोग हमारा साथ इसी तरह से देते रहे। और हमे फॉलो जरूर करें। हम आपके लिए इसी तरह के नयी नयी जानकारी देते रहेंगे।

Check Also

Your WhatsApp account will be deactivated if you use these apps

Your WhatsApp account will be deactivated if you use these apps 2019

Your WhatsApp account will be deactivated if you use these apps: whatsapp setting is currently …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *