fbpx
Home / Life Style / health tips in hindi || स्वस्थ रहने 10 आसान तरीका

health tips in hindi || स्वस्थ रहने 10 आसान तरीका

नमस्कार दस्तों : आज हम आपको बताने जा रहे है।   in hindi,  स्वस्थ रहने के लिए 10 आसान तरीका,  , जिससे की, आप स्वस्थ रहने के लिए इस उपाए को अपने घर पर सके।

health tips in hindi || स्वस्थ रहने 10 आसान तरीका || health tips in hindi

1. खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद खाने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। अगर आपके घर में एक छोटा बच्चा है, तो यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। इसे संभालने से पहले अपने हाथों को ठीक से धोएं

health tips in hindi

2. घर पर विशेष रूप से रसोई और शौचालयों पर सफाई करने के लिए सावधानीपूर्वक विचार करें। किसी भी जगह इकट्ठा करने के लिए पानी को सक्षम करने की कोशिश न करें। स्पॉट्स को लगातार सही करें, उदाहरण के लिए, सिंक, कटोरा धोएं।  और आगे और फिनिल, फर्श क्लीनर आदि का उपयोग करना जारी रखें। किसी भी पोषण की चीज़ को खुला छोड़ने की कोशिश न करें। कच्चे और पके हुए पोषण को अलग रखें। खाना पकाने और खाने के लिए उपयोग किए जाने पर बर्तन, कूलर, स्टोव और इतने पर रखें। रैक में गीले बर्तनों को कभी न रखें, और बिना सूखे कोट के कवर रखें।

health tips in hindi || स्वस्थ रहने 10 आसान तरीका || health tips in hindi

3. तजा सब्जियां-कार्बनिक उत्पादों का उपयोग करें। उपयुक्त जगहों में उपयोग किए गए स्वाद, जई और विभिन्न फिक्स्डिंग की क्षमता याद रखें और समाप्ति तिथि की तारीख को याद रखें।

health tips in hindi

4. अत्यधिक तेल, स्वाद, पालन और पर्याप्त रात्रिभोज का उपयोग न करने का प्रयास करें। सही तापमान पर पोषण को कुक करें और सब्जियों के पौष्टिक घटकों को और अधिक न खाना पकाएं। इसी प्रकार, ब्रोइलर का उपयोग करते समय, तापमान पर असाधारण विचार करें। निरंतर जीवित रहें और कुरकुरा पोषण खाएं।

5. पोषण में मिश्रित हिरन, दही, नाली, दलिया, हरी सब्जियां, पूरे मसूर, जई और इतने पर प्लेट का उपयोग करने के लिए एक बिंदु बनाओ। प्रयास करें कि आपकी प्लेट ‘खाद्य वर्गीकरण’ को शामिल करे। खाना पकाने और पीने के लिए साफ पानी का उपयोग करें। सब्जियों और जैविक उत्पादों को पूरी तरह से धो लें और एक्सप्लोर करें।

More  Link:

  1. How to get rid of blackheads with lemon / Lime juice?
  2. Pay Pal Kya hai? Pay Pal Pe Account Kaise Banaye in Hindi

General Healthy Tips

6. खाना पकाने के लिए असंतृप्त वनस्पति तेल के उपयोग की ओर इशारा करते हैं।  (उदाहरण के लिए, सोयाबीन, सूरजमुखी, मक्का या जैतून का तेल) पोषण में चीनी और नमक दोनों की मात्रा सीमित करें। नकली शेकर का उपयोग करके जंकफूड, सोडा पॉप और निचोड़ का उपयोग न करने का प्रयास करें। आठ बजे खाने के लिए प्रयास और पोषण हल्का है।

adrak ke upyog, adrak khane ke fayde  kya hai?

7. अपने अवांछित या दर्जन कमरे को निर्दोष, वाष्पशील और खुले खुले रखें। बिस्तर के कवर, पैड और पर्दे धोना जारी रखें, और थोड़ी देर में सोने के पैड या बिस्तरों को हिलाएं

8. फोकस बनाने और दबाव से दूर रखने के लिए चिंतन, योग या प्रतिबिंब का प्रयोग करें। 


9. दिन में कोई भी व्यायाम करें। दिन में तीस मिनट किसी भी घटना में इसे दें।  और अभ्यास के लिए तकनीकों को बदलना जारी रखें, क्योंकि हृदय उत्तेजना अभ्यास कभी नहीं करते हैं।  बस जल्दी जाओ। ऑफ मौके पर कि आप कुछ भी करने का अवसर अलग नहीं कर सकते हैं।  आपको कार्यस्थल या घर की सीढ़ियों पर चढ़ने और जल्दी चलने की योजना बनाना चाहिए। प्रयास करें कि कार्यस्थल में भी आपको थोड़ी देर के लिए समान रूप से बैठने की आवश्यकता नहीं है।

Digital Marketing क्या है ? || डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

10. 45 वर्ष की आयु के बाद अपना सामान्य चेकअप रखें और उस मौके पर जो विशेषज्ञ आपको कोई दवा देता है।   इसे लगातार ले जाएं। प्रकृति के नजदीक रहने के लिए कमरा शेड्यूल-वार होना चाहिए। युवाओं के साथ खेलें, अपने पालतू जानवरों के साथ दौड़ते रहें। और परिवार के साथ जुड़ने के लिए समय के साथ ट्रिफल करें।

About Techtrickonline

Avatar
नमस्कार दोस्तों : मै Ravindra Singh, TechTrick Online का Technical Author & Co-Founder हूँ। औपचारिक तौर पर मै अपना Graduation LNMU से पूरा किया। और मै पेसे से एक Web Designer And Graphics Designer हूँ। मुझे नई नई Technology सीखना और दूसरों को सीखना अच्छा लगता है। बस आप लोगों से एक Request है। की आप लोग हमारा साथ इसी तरह से देते रहे। और हमे फॉलो जरूर करें। हम आपके लिए इसी तरह के नयी नयी जानकारी देते रहेंगे।

Check Also

Lahsun Khane Ke Fayde Or Nuksan

Lahsun Khane Ke Fayde Or Nuksan In Hindi || Harmful Effects Of Eating Raw Garlic In Hindi

हेलो दोस्तों : अक्सर लोग कहते हैं।  कि मुझे तो Lahsun की गंध पसंद नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *