fbpx
Home / Technology / Google Pay Kya Hai || और इससे पैसे कैसे कमाए

Google Pay Kya Hai || और इससे पैसे कैसे कमाए

: हेल्लो क्या आप जानते है।  कि  Google ने अब Google ने भी अपना digital Payment App Launch किया है।  जो की अभी काफी चर्चित है , और उस App का नाम Google Pay है।  दोस्तों आप सायद इस App के बारे में पहले से ही थोड़ा पता होगा।  लेकिन क्या आप ये जानते है।  कि Google Pay Kya Hai (What Is Google Pay ) तो आज हम, इसी के बारे में बात करने वाले है , और हम आपको  Google Pay की पूरी जानकारी हिंदी में बताएंगे और क्या आप जानते है।  कि   Google Pay से आप पैसा भी कमा सकते है तो आपका ज्यादा समय न ले के हम जानते है।  कि  Google Pay क्या है ?.

Google Pay Kya Hai || और इससे पैसे कैसे कमाए

Google Pay Kya Hai




तो दोस्तों जैसा कि Google के बारे में आपलोग जानते ही होंगे।  और मुझे लगता है कि  Google के बारे में आपको बताने की कोई जरुरत तो है ही नहीं।  आप सब जानते है , की Google के App आप सबको Google Play Store में बहुत सरे App मिल जायेंगे और आप ये जानते है , जो भी Google का Orginal App में Google nic लिखा रहता है।  और जिसमे आपको nic लिखा दिखे तो आप समझ जाइये कि ये Google का App है।

आपको पता है आज के समय में सब कुछ digital हो रहा है।  तो इसी को नजर में रखते हुए , और Indian Digital Payment को मजबूत बनाने के लिए Google ने Play Store भी Google ही Develop किया है।  और उसी में  Google Pay को भी शामिल कर दिया है।  यह App Bhim और Phonepe की तरह ही काम करता है।  और ये सब App UPI Based App है।  दोस्तों जब से Demonetization हुवा है।  तब से India में डिजिटल Payment को काफी तेजी से बढ़ावा मिला है।  क्युकी दोस्तों इस  Google Pay App से बहुत साड़ी चीज़ों में सुधर किया जा सकता है।  तो चलिए अब हम  “Google Pay क्या है ?” पूरी विस्तार में जानते है ,

Google Pay Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमाए

दोस्तों  Google Pay यह App UPI द्वारा Operate होने वाला Digital Payment App है। इसका आरम्भ 19 September 2017 को भारत के बीत मंत्री अरुण जेटली के द्वारा हुवा था।  दरसल यह App Bhim और Phonepe के जैसा ही है।  इसमें आपको अपने Bank Account को  Google Pay के साथ Link (जोड़ने) की आवश्यकता होती है।  और फिर आप इसके मदद से कही भी Payment  भेज सकते है।  और इस App की खास बात यह है।  कि  इसमें जितना चाहे उतना Payment को भेज सकते है।

इस App  को आप Paytm या Movikwik के साथ तुलना नहीं कर सकते है।  यह दोनों App Wallet Based App है।  और  “Google Pay UPI Based” है।   Google Pay को India में ही Develop किया गया है।  और इसे खाश करके इंडिया के लिए ही बनाया गया है।  अभी के समय में यह App सात भाषों को ही Support करता है जैसे -जैसे इसमें नई Update होंगे वैसे ही और भाषाएँ आ जाएंगी।

Also Read : 

Pay Pal Kya Hai ?

Digital Marketing Kya Hai?

Gst Kya Hai Hindi ?

Google Pay Kya hai और इसकी खासियत क्या है ?

दोस्तों इस App में Features तो Bhim और Phonepe की जैसे ही है।  लेकिंग इसमें और भी Advance Features इस App में Add किया गया है।  जिसका नाम है Tap for Cash Mode इस App की मदद से आप अपना Identity बिना बताये किसी को भी पैसा भेज सकते है।  या आप मंगवा सकते है।  Tap Mode को आप Home Screen पे देख सकते है।  जब आप Tap Mode पे Click करोगे तो Pay करने के लिए और Revived करने के लिए दोनों Option दिख जायेंगे।

Google Pay App account कैसे बनायें

Google Pay पर अकाउंट बनाना बहुत आसान काम है इसके लिए आप हमारे बताये गये Step को follow करें तो पहले जान लेते है कि Google Pay App पर account बनाने के लिए आपको किन चीजों कौन से Document  की ज़रूरत होगी।

  1. Bank Account .
  2. Bank Account से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  3. आपके पास  Debit या Credit कार्ड
  4. Gmail Account (Email id) होना चाहिए।
  5. मोबाइल में Google Pay App होना चाहिए।




Also Read:

Youtube Channel Kaise Banaye isse paisa kaise kamaye ?

Google Pay Account बनाने का तरीका

Step- 1
सबसे पहले Google Paly स्टोर से Google Pay App को install करें या फिर नीचे दिए गए लिंक  पर क्लिक करें।

Google Pay Kya Hai

Google Pay Download Click Here 

Step- 2

अब Google Pay App को Open करें और उसमें अपके bank Account में जो   Mobile Number लिंक है उस नंबर को डालें।

Google Pay Kya Hai

Step- 3

अब आपके मोबाइल पे एक OTP  Code आया होगा उसे Enter करे या फिर वह नंबर आपके उसी फ़ोन में लगा हुवा है तो वह अपने आप ले लेगा Process होने के बाद अपनी Gmail id को select करें।

Google Pay Kya Hai

Step- 4

Google Pay App के लिए Screen Lock और Pin Lock को select करे और Google Pay को Secure करें। और इसे Process करे। ताकि आपका Id कोई और ना खोल सके।




Step- 5

अब आपका Google Pay Account बन चूका है अब सबसे ऊपर add Bank के Option पर क्लिक करके अपने बैंक अकाउंट को add करें। उसके बाद आपका Account Conform हो जायेगा उसके बाद आप इससे कही भी पैसा भेज सकते है।

Google Pay Kya Hai

Google Pay App से पैसे कैसे कमाये

जैसा की हमने आपको बताया Google Pay आपके Digital Payment को तो आसान बनाता है। और साथ ही इसका इस्तेमाल करने पर आपको इसीसे  पैसे कमाने का मौका भी मिलता है। इसमें कई तरीके है जिनकी मदद  से आप Google Pay से पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको हम निचे बाये हुए है इसको आप पढ़ें।

#Refferal Program

जब आप इस App का इस्तेमाल करेंगे तो आप ख़ुद महशूस करेगें की यह बहुत अच्छा App है इसलिए आप इसे अपनी family और दोस्तों को भी Share करेंगे और आप आप इसे Social मीडिया पे भी Share कर सकते है जैसे : Facebook , Google +,Whatsapp  और भी ऐसे कई जगह है जिससे आप शेयर करके पैसा कमा सकते है।  और आप अपने Share किये गए सभी को बताये कि वह Google Pay का इस्तेमाल करें।

इसके लिए आप Google Pay App के Refferal Code का इस्तेमाल करें ऐसा करने से आपको 51 रूपये मिलेंगे इस तरह आप प्रत्येक Refferal code से 51 रूपये कमा सकते है परंतु यह रूपये तभी मिलेंगे जब वह इस App को आपके Refferal code से install करके इसका इस्तेमाल करेगें।

#Sunday Lucky Winners 

अगर आप Google Pay का इस्तेमाल करके एक सप्ताह में 500 या 500 रूपये से ऊपर का कोई भी Transaction करते है तो आपके पास 1 लाख़ रूपये जितने का मौका होता है।

Google Pay हर सप्ताह Sunday को Lucky Sunday Scratch Card का चुनाव करता है जो हर सप्ताह 500 रूपये से ऊपर का Transaction करता है जितने वाले विजेता को 1 लाख़ रूपये Scratch Card के रूप में मिलते है इस तरह आपकी किस्मत कभी भी आपको ये इनाम जीता दे।

#Scratch Card

यह भी एक अच्छा और आसान तरीका है जिसकी मद्त से आप हर Scratch Card से पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको अपने Google Pay App से 150 रूपये को किसी को Send करने है या फिर 150 रूपये किसी से Google Pay के द्वारा Receive करने है

इस प्रोसेस के बाद आपको Scratch Card मिलता है जिसको आपको Scratch करना पड़ता है जिसमे आप एक हज़ार रुपये तक जीत सकते है इसलिए Google Pay से पैसे भेजे और प्राप्त करें।

#Google Pay Offer

आप पैसे बचा कर भी पैसे कमा सकते है इसलिए आपको google pay App में मौजूद उन्ह ऑफर का इस्तेमाल करना चाहिए जिसे आपका काम भी हो जाये और उसके बदले में आपको Reward के रूप में पैसे भी मिल जायें। इस तरह आप google Pay के offer का इस्तेमाल करके भी पैसे कमा सकते है।

Also Read:

Paisa Kamane ke Top 10 Tarike?

Freelanceing Se Paisa Kaise Kamaye ?

40+ Freelancing Websites list ?

Google Pay App सवाल-ज़वाब?

Q- Google Pay App Rewards क्या है

जब आप Google Pay  का इस्तेमाल करते है पैसे भेजने और प्राप्त करने में तो आपको Google Pay  रिवॉर्ड मिलते है जिसमे आपको इनाम के रूप पैसे मिलते है।

Q- Google pay Rewards कैसे प्राप्त करें

इसके लिए आपको Google Pay App से किसी को 150 रूपये या इसे ऊपर भेजने या प्राप्त करने है जिसके बाद आपको Google pay Reward मिलते है।

Q- Google pay payment processing कैसे करें

सबसे पहले Google Pay App पर अपना account बनाये और फिर अपने Bank account को add करें इसके बाद जिसे आप पैसे भेजना चाहते है उसके Bank account की डिटेल्स डालकर उसे पैसे भेज सकते है।

Q- Google Pay App offer क्या है

Google Pay  पर आपको कई तरह के ऑफर मिलते है और समय के साथ बदल सकते है इसलिए आज के समय में मौजूद ऑफर की जानकारी आपकी नीचे दी गयी फ़ोटो से प्राप्त करें।

Q- Google Pay में बैलेंस कैसे चैक करें

Google Pay  को खोलने के बाद सबसे नीचे आपको एक ऑप्शन मिलता है Check Balence उस पर क्लिक करे और अपना Google Pay Password डालने के बाद आप अपना बैलेंस देख सकते है।




Google Pay Kya Hai || और इससे पैसे कैसे कमाए

तो Finally आशा करता हु कि “Google Pay Kya Hai” इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी अगर अभी भी आपको कोई चीज़ नहीं समझ में आया हो तो आप मुझसे comment करके पूछ सकते है।  हम आपको पूरी तरीके से Help करने की कोशिश करेंगे।  अगर ये Article ( Google Pay Kya Hai) आपको अच्छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करे और हमे Facebook और Google + पे Follow जरूर करे ऐसी ही जानकारी हम आपके लिए लेके आते रहेंगे।

!! Jai Hind !!

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star

About Techtrickonline

Avatar
नमस्कार दोस्तों : मै Ravindra Singh, TechTrick Online का Technical Author & Co-Founder हूँ। औपचारिक तौर पर मै अपना Graduation LNMU से पूरा किया। और मै पेसे से एक Web Designer And Graphics Designer हूँ। मुझे नई नई Technology सीखना और दूसरों को सीखना अच्छा लगता है। बस आप लोगों से एक Request है। की आप लोग हमारा साथ इसी तरह से देते रहे। और हमे फॉलो जरूर करें। हम आपके लिए इसी तरह के नयी नयी जानकारी देते रहेंगे।

Check Also

Your WhatsApp account will be deactivated if you use these apps

Your WhatsApp account will be deactivated if you use these apps 2019

Your WhatsApp account will be deactivated if you use these apps: whatsapp setting is currently …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *