fbpx
Home / Technology / Digital Marketing क्या है ? || Digital Marketing In Hindi

Digital Marketing क्या है ? || Digital Marketing In Hindi

नमस्कार दस्तों : आप लोग तो Digital Marketing  का नाम तो सुना ही होगा ।  लेकिंग क्या आप ये जानते हैं, कि Digital Marketing क्या है ? , और Digital Marketing कैसे किया जाता है ।  अगर आप नहीं जानते हैं, कि  Digital Marketing  कैसे किया जाता है । तो कोई बात नहीं आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये बताने जा रहे है ।  जैसे : की हम सब जानते हैं।  की आज के Time में हर आदमी इतना व्यस्त रहने लगा है।   की वो अपना कोई भी काम घर बैठे करने को सोचता है।  और आज के Time में ये सब सम्भब भी हैं ।

Digital Marketing क्या है ? ||

Digital Marketing क्या है ?

जैसे की आज हम बात करने जा रहे हैं । 

Digital Marketing  के बारे में तो सबसे पहले ये जानना जरुरी है। की Digital Marketing क्या है? , और Digital Marketing करते कैसे हैं।  अगर आज के Time में आपको ये नहीं पता है।  तो आप दूसरों से थोड़ा पीछे हो , ऐसा इसलिए कह रह हूँ।  की वो दिन चले गए जिस दिन आप अपने गांव में देखेंगे होंगे की, पहले कोई भी व्यक्ति अपना नया Business डालता था ।  तो वह अपना समान का प्रचार -प्रसार करने के लिए लोगों के घर -घर जा कर प्रचार – प्रसार करना होता था । और उस Time ये तरीका सफल भी हो जाता था। आज के Time में ऐसा करना सम्भब है, लेकिंन वो सफल हो पाना मुमकिन ही नहीं नामुमकिन है ।  क्यों की हर इंसान के पास इतना Time नहीं है की, वो हर जगह जाकर अपने सामान का प्रचार – प्रसार क्र सके।

तो ऐसे में Digital Marketing ही एक रास्ता है ।  जिसके जरिये हम अपना सामान का प्रचार -प्रसार क्र सकते हैं ।  और Digital Marketing के जरिये हम बहुत कम समय में अपने ग्राहकों का टारगेट पूरा क्र सकते हैं ।  अगर हम पिछले कुछ सालों की बात करें तो हम ये जान पाएंगे की प्रचार – प्रसार का स्वरुप काफी बदल सा गया है ।  पहले लोग अपने सामान का प्रचार ऐसे जगहों पर करते थे ।  जहाँ  लोगों की नजर पड़े।

Digital Marketing क्या है ? || डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

जैसे :- टी.वी. विज्ञापन, रेडियो और सरे तरीको को अपनाया जाता था ।  लेकिन अब ये सही समय से नहीं हो पता है । हमारे कहने का मतलब ये है, की आज के टाइम में लोग टीवी और रेडियो बहुत कम ही यूज करते हैं ।  ज्यादातर लोग अब इस Digital युग में जी रहे है ।

 ज्यादातर लोगों की भीड़ आपको कही मिलेगी तो वो आपको Social Media और Internet पे दिख जायेंगे।  ऐसे में आपको एक साथ लाखों लोगों तक अपने विज्ञापन को पहुँचना है । तो आपको एडवांस होना होगा पर Digital Marketing के तरफ आपको रुख करना पड़ेगा ।

इसीलिए हमने सोचा की, क्यों न आप लोगों को Digital Marketing क्या है?, इसके  के बारे में पूरी जानकारी दें दी जाए ।  ताकि आपलोग को  भी इस नए Digital Marketing के बारे में पता चलें , और आप लोग इसका पूरा लाभ ले सकें ।  सबसे पहले हम ये जानेगे की Digital Marketing है क्या ? , Digital Marketing दो सब्दो को जोड़ कर बनाया गया है।

(i ) Digital.  (ii ) Marketing.

Digital Marketing क्या है ?

Digital : इसका मतलब है।  की Internet से साडी दुनिया में फैलाना और Marketing : उस पे जो जिस Product का प्रचार -प्रसार करना, जिसमे की आप अपने Product की Marketing , Electronic Media , के जरिये कर सकते हैं ।  जो पहले के तरीके से काफी अच्छा होता है ।  इस प्लैटफॉर्म पर Digital Marketers को अलग -अलग  Digital Marketing Company तैयार कर उसे किसी और company की Product को Sell करना होता है ।  इस Company को Analyze करना होता है ।  की कौन किस चीजों को  ज्यादा सर्च कर रहा है ।  और उन्हें ये भी देखना होता है ।  कि किस प्रकार की चीजों को लोग ज्यादा देखते है ।  और किन चीजों को खरीदते है ।  इस Digital Company को Digital Marketing करने के लिए , Mobile ,Message , Mobile App , Email और Social Networking का उपयोग करते हैं ।

Digital Marketing क्या है ? || डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

Digital marketing करने के लिए मुख्य रूप से Google Search , Social Media, Email और इतर Website का उपयोग करते हैं । ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने सामान को Promote करने के लिए सबसे अच्छा Digital Marketing है ।  अभी का बिज़नेस मॉडल भी काफी हद तक बदल गया है ।  अभी के दौर में लोग Offline Marketing का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं ।  क्यों की अभ के दौर में Online Marketing ज्यादा किफायती साबित हो रहा है ।  अब मार्केटिंग करने का तरीका सही यही हैं ।  की सही समय दिमाग से सही जगह में और सही समय में Digital marketing के साथ जुड़ना ही इसका सही और उचित मतलब है ।  तो इसीलिए आपको यह सोचना होगा की, आप इन लोगों से कहाँ मिल सकते हैं ।  जिससे की आप अपने Business का Promote कर सके तो इसका सही जगह है ।  Online Marketing करना।


Monster Hunter World adopts the series’ standard formulas from its ..

क्यू Digital Marketing जरुरी है?

अब आपको ये समझाना बहुत जरुरी हैं ।  की Digital Marketing इतना जरुरी क्यू है ।  तो आपका बता दूँ , की  Digital Marketing ही इतना ज्यादा Open है ।  की क्यों की Time में सभी के पास कस्ट्मबर Information के बहुत सरे तरीका है ।  कुछ दिन पहले तक ये Marketing Mobile Message के द्वारा किया जाता था ।  और कुछ हद तक अभी भी लोग करते है ।  लेकिन इसमें हम सिर्फ ग्राहक को अपने Product के बारे में Text Message के जरिये, अपना Product का Photo नहीं दिखा पते थे ।  लेकिन ग्रहड़ के उस Product का फोटो और Video भी दिखा सकते है ।

?

Digital Channels: ऑरो की तुलना में सबसे ज्यादा और सस्ते होते है जिससे इसका इस्तेमाल करना किसी भी व्यापारी के लिए ये  आसान है ।   इसीलिए Customber  अपने Product को Sell करना इतना आसान नहीं होता , क्यों की , हमारे जैसा और भी व्यापारी लोग है ।

Digital Channels का अत्यधिक उपयोग

ग्राहक बहुत सारे Digital Channels का उपयोग करते है ।  और सभी ग्राहक अपने अलग -अलग डिवाइस यूज  से करते है ।  जिसके कारन उन्हें अलग -अलग Product और interface का सामना करना परता है ।  इसलिए उन सही तरीके से Interact कर पाना Digital Marketers के पक्ष में सम्भब नहीं हो पता ।अभी आपने ये तो जान लिया की Digital Marketing क्या होता और Digital Marketing क्यों किया जाता है । अब हम बात करते हैं ।  की हमे Digital Marketing करने के लिए क्या करना होगा। और कहाँ से करेंगे ।

Digital Marketing करने के लिए मुख्य तरीका क्या है ?

  • सबसे पहले  आपको अपने Product का Brand होना चाहिए। जैसे की : Logo
  • आपकी Business का एक Website होना चाहिए।
  • आप अपने Product का एक कैटलॉग बनाये।
  • आपके Product के बारे में एक अच्छा Product Articles , या ब्लॉग पोस्ट होना चाहिए।
  • आपकी Social Networking Account होना चाहिए।  जैसे (Facebook , Twitter , Linkdin , Instagram etc.)

Digital Marketing कैसे होता है ? || Digital Marketing किस तरह से दिखाई देता है।?

1. Display Advertising : Display Advertising आप अगर Internet पे जब कोई भी चीज़ सर्च करते है।  तो आपके सामने कुछ इस तरीके का advertise देखने को मिलता होगा।  आप निचे दिए गए फोटो में देख सकते है।  इसे डिस्प्ले एडवरटाइजिंग कहते है।

Digital Marketing क्या है ?

2. Blogging Ads : जब आप Internet पे कोई भी Product को Search करते है और उस Product के बारे में जानने के लिए आप उसका blog post पढ़ते है।  तब आपको उस Post के अंदर उस Product की Keyboard से सम्बंधित आपको जो दिखाई देता है।  उसे Blogging Ads कह जाता है।  आप निचे दिए गए फोटो में देख सकते  है।

If You Looking For New Smart Phone Oppo R17 Pro Price

Digital Marketing क्या है ?

3. Text Ads : जब आप किसी Blog का Post या फिर  Website पर आपको Image Video की जगह केवल Letter Display होता है।  उसे Text Ads. कहते है।  जैसे : निचे Photo में दिखाई दे रहा है।

Digital Marketing क्या है ?

4. SEO , यानि Search Engine Optimization जैसे की मैंने कहा था की आपके पास एक website या एक Blog होना चाहिए।  अगर आपके पास आपका website या Blog है।  तो आप उसे Google के First Page पे लेन के लिए जो तरीका करते है।  उसे SEO कहते है।  किसी भी website पे Traffic लाने का एक बड़ा जरिया Search Engine ही है। Seo के दो प्रकार होते है   (i ) On Page SEO (ii) OFF Page SEO

5. Sponsored Search : यदि आप कोई भी वेबसाइट या कोई Product को Search Engine में Search करते है।  तो उस Website या उस Product से सम्बंधित जो पहला Result होता है।  जिसके निचे आप गौर से देखे तो आपको दिखाई देगा एक कोने में AD लिखा होता है।  जैसे निचे दी गयी फोटो में दिखाई गयी है।

Digital Marketing कैसे होता है ? || Digital Marketing किस तरह से दिखाई देता है।?




6. Social Networking : जैसे की आप जानते है, की आज कल लोग सबसे ज्यादा कहि मिलेंगे तो वो है।  Social Networking साईट है। जब आप Social Networking Site पर Online होते है तो आप देखते होंगे की आपकी पोस्ट के निचे कई चीज़े के बारे में AD आता रहता है।

Digital Marketing क्या है ?

 

मुझे आशा है।  की अब आपको Digital Marketing क्या है ?  इन के बारें में आपको पूरा जानकारी हो चूका होगा और आपको यह पूरा Concept  समझ में आया होगा।  अगर आपके मन में फिर भी कोई सवाल है , तो आप हमसे पूछ सकते है।  निचे Comment Box में Comment करके अगर आपको Post अच्छा लगा होगा हो तो, इस Post कॉल ज्यादा से ज्यादा शेयर और Like करें।

Summary
Review Date
Reviewed Item
Digital Marketing In Hindi
Author Rating
51star1star1star1star1star

About Techtrickonline

Avatar
नमस्कार दोस्तों : मै Ravindra Singh, TechTrick Online का Technical Author & Co-Founder हूँ। औपचारिक तौर पर मै अपना Graduation LNMU से पूरा किया। और मै पेसे से एक Web Designer And Graphics Designer हूँ। मुझे नई नई Technology सीखना और दूसरों को सीखना अच्छा लगता है। बस आप लोगों से एक Request है। की आप लोग हमारा साथ इसी तरह से देते रहे। और हमे फॉलो जरूर करें। हम आपके लिए इसी तरह के नयी नयी जानकारी देते रहेंगे।

Check Also

Your WhatsApp account will be deactivated if you use these apps

Your WhatsApp account will be deactivated if you use these apps 2019

Your WhatsApp account will be deactivated if you use these apps: whatsapp setting is currently …