fbpx
Home / Computer Fundamental / Computer Kya Hai Hindi || कंप्यूटर क्या है ?

Computer Kya Hai Hindi || कंप्यूटर क्या है ?

हेलो दोस्तों क्या आप ये जानना चाहते है की Kya Hai Hindi में ” दोस्तों अक्सर लोग समझते हैं कि कंप्यूटर एक सर्वशक्तिमान की तरह है, लेकिन ऐसा है ही नहीं। Computer तो केवल एक स्वचलित इलेक्ट्रॉनिक मशीन है।  जो बहुत ही तीर्व गति से हर कार्य को पूरा करता है और वो कोई  करता है।  Computer की क्षमता सिमित होती है।  Computer अंग्रेजी शब्द Compute से बना है।  जिसका मतलब है गणना करना।  दोस्तों इसे हमारी भाषा हिंदी में संगणक कहा जाता है।  Computer का उपयोग बहुत सारे सूचनाओं को प्रोसेस करने और सुचना को इकट्ठा  करने के लिए किया जाता है। वैसे तो मुझे पता है कि आप को ()  पता है।  क्या आपको ये पता है , कि Computer काम कैसे करता है।  नहीं पता है , तो चलिए हम आपको इस पोस्ट ” Computer Kya Hai ” इसके माध्यम से बताने जा रहे है। 

कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण है।  जो कोई भी डेटा  को अपने अंदर रखता है।  और वह उस डेटा  को सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम के अनुसार उस परिणाम को दिखाने के लिए प्रोसेस है। Computer को शिल्पनिर्मित ज्ञान की संज्ञा दी गई है।  इसकी यादस्त यानि स्मरणशक्ति हमारे तुलना में काफी उच्य होती है।

Compute क्या है और कैसे काम करता है?

कंप्यूटर क्या है ?

कंप्यूटर से सम्बंधित आरंभिक शब्द (Elementary word of computer)

1. डेटा (Data) : यह सुवव्यस्थित आंकड़ा या तथ्य है।  यह प्रोसेस के पहले अवस्था है।  यह सामान्य डेटा को दो भागों में वोभाजित करता है।

  • न्यूमेरिकल डेटा (Numerical Data): इस तरह के डेटा में 0 से 9 तक के अंकों का प्रयोग होता है। जैसे कार्यकर्त्ता को भुगतान करना, परीक्षा में प्राप्त अंक दिखना, अंकगणितीय -संख्याएं इत्यादि।
  • अल्फान्यूमेरिक डेटा (Alfanumeric Data): इस डेटा में अंकों , अक्षरों , तथा निशानों का प्रयोग किया जाता है। जैसे किसी का नाम , किसी का पता , इत्यादि

2. सुचना (Information): कंप्यूटर अपने अंदर स्टोर डेटा का प्रोसेस करने के बाद प्राप्त परिणाम जो होता है।  उसे सुचना कहते है।

Computer  की  विषेशताएँ (Characteristics of Computer)

1. कोई भी कार्य कंप्यूटर बहुत तेजी से करता है।  इससे हमारी समय की बचत होती है।

2. कंप्यूटर को जो कार्य हैं देते है उस कार्य को कंप्यूटर बिलकुल सही कार्य करके हमे देता है।

3. कंप्यूटर हमे कोई भी डेटा को स्टोर करने तथा विशाल भण्डारण क्षमता की सुबिधा प्रदान करता है।

4. जब हम कंप्यूटर को कोई भी काम सौपतें है।  तो कंप्यूटर पूर्व निर्धारित निर्देशों के बहुत ही तेजी से  डिसीजन लेने में समर्थ होता है।

Computer Kya Hai Hindi

Computer का उपयोग (Use of  Computer)

दोस्तों कंप्यूटर का उपयोग आज कल हर जगह पे किया जाता है।  जैसे :-

शिक्षा के क्षेत्र में (Education), वैज्ञानिक लैब में (Scientific research), रेलवे स्टेशन पे टिकट काटने में (railway ticket bookig conter) , बैंक क्षेत्र (Bank), व्यपार में (Business), प्रशासन (Administration), मनोरंजन के लिए (Entertentment), और भी कई जगहों पे किया जाता है।

Also Read

Computer History In Hindi 

Operating System In Hindi 

What Is Micro Soft Windows in Hindi

Computer के कार्य (Function of computer)

  1. डेटा संकलन (data collection)
  2. डेटा ग्रहण (Data Storage),
  3. (Data Processing) डेटा संसाधन
  4. डेटा समर्पित (Data Output) 


कंप्यूटर में डेटा प्रोसेसिंग और इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रोसेसिंग (Data Processing & Electronic Data Processing)

दोस्तों जब कंप्यूटर नहीं था तो कोई भी निस्चय  लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए डेटा को जमा,  या स्टोर या फिर उस डेटा को दिखाने के लिए हस्तचलित बिधि (manual method ) से किया जाता था।  जिसे डेटा प्रोसेसिंग कहा जाता था।  जैसे – जैसे  विकाश हुआ तो इन सभी कार्यों के लिए कंप्यूटर का लोग उपयोग करने लगा।  जिसे एलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रोसेसिंग कहते है।  डेटा प्रोसेसिंग का मुख्य लक्ष्य अवस्थित डेटा से स्टोर डेटा प्राप्त करना है।  जिसका उपयोग निर्णय लेने के लिए होता है।

Computer Kya Hai Hindi

कंप्यूटर सिस्टम (Computer System)

कंप्यूटर एक उपकरणों का एक ग्रुप है जो एक साथ मिलकर डेटा को प्रोसेस करते हैं।  कंप्यूटर सिस्टम में कई इकाइयां होती है।  जिसक उपयोग इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रोसेसिंग में होता है

1 . इनपुट यूनिट (Input Unit ) वैसी चीज़ जो कंप्यूटर यूजर से डेटा लेकर सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) को इलेक्ट्रॉनिक प्लस के रूप में भेजता है।  जैसे की एटीएम मशीन में जब हम पैसा निकासी के लिए जाते है तो हमें पिन नंबर डालने को कहा जाता है।  जिसके लिए इनपुट के रूप में कीपैड दिया होता है।

2 . सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) : जिसे हम प्रोसेसर भी कहते है।  यह एक इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोचिप है जो डटे  को इनफार्मेशन में बदलते हुए प्रोसेस करता है।  माइक्रोचिप को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है यह कंप्यूटर सिस्टम के सारे कार्यों को नियंत्रित करता है तथा यह इनपुट को आउटपुट में बदलता है।  यह इनपुट यूनिट तथा आउटपुट यूनिट से मिल कर पूरा कंप्यूटर सिस्टम बनता है।  इसके निम्मनलिखित भाग होते है।

Computer Kya Hai Hindi

Computer Kaise Kaam Karta Hai ||

(i) अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट (Arithmetic logic unit): इसका उपयोग अंकगणितीय तथा गणना करने के लिए होता है।  जिसके अंतर्गत जोड़ , घटाव , गुना , भाग इत्यादि

(ii) कण्ट्रोल यूनिट (Control Unit) यह यूनिट कंप्यूटर के सारे कार्यों को अपने अंदर नियंत्रित करता है , तथा कंप्यूटर के सारे भागों के बिच तालमेल कराता है।  जैसे इनपुट और आउटपुट डिवाइस आदि।

(iii) मेमोरी यूनिट (Memory Unit) : यह डेटा तथा निर्देशों के संग्रह करने में प्रयाप्त होता है।  इसे मुख्य रूप से दो भागो में बांटा गया है प्राइमरी तथा सेकेंडरी मेमोरी के रूप में जब कंप्यूटर कार्यशील रहता है, अर्थात वर्त्तवन में उपयोग हो रहे डेटा तथा निर्देश का पालन प्राइमरी मेमोरी में करात है सेकंडरी मेमोरी का उपयोग बाद में उपयोग होने वाले डेटा तथा निर्देश का को स्टोरेज करने में होता है

3. आउटपुट यूनिट (Output Unit) : वैसी डेटा जो सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट से लेकर उसे यूजर को समझने योग्य बनता है।  जैसे की सुपर मार्केट में बिल जमा करते है।  तो वो हमे एक रसीद देता है वो आउटपुट ही कहलता है।

Computer Kya Hai  Hindi || Computer Kaise Kaam Karta Hai

Gst क्या है ? हिन्दी 


डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? और कैसे करें ?

Computer का इतिहास क्या है ?

दोस्तों आशा करता हूँ।  की आपको ये पता हो गया होगा की “Computer Kya Hai  Hindi” Computer Kaise Kaam Karta Hai” वो भी बिलकुल हिंदी में तो दोस्तों आप लोग हमारे साथ जुड़ने के लिए हमे फॉलो जरूर करे।  ताकि हम जो भी पोस्ट करेंगे तो वो आपको ईमेल के माध्यम से नोटिफिकेशन मिल जायेगा अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Summary
Review Date
Reviewed Item
Computer Kya Hai  Hindi
Author Rating
51star1star1star1star1star

About Techtrickonline

Avatar
नमस्कार दोस्तों : मै Ravindra Singh, TechTrick Online का Technical Author & Co-Founder हूँ। औपचारिक तौर पर मै अपना Graduation LNMU से पूरा किया। और मै पेसे से एक Web Designer And Graphics Designer हूँ। मुझे नई नई Technology सीखना और दूसरों को सीखना अच्छा लगता है। बस आप लोगों से एक Request है। की आप लोग हमारा साथ इसी तरह से देते रहे। और हमे फॉलो जरूर करें। हम आपके लिए इसी तरह के नयी नयी जानकारी देते रहेंगे।

Check Also

Windows 8.1 Kya Hai In Hindi

Windows 8.1 क्या है ? || Windows 8.1 Kya Hai In Hindi

Windows 8.1 क्या है ?  दोस्तों क्या आपको ये पता है , की Windows 8.Kya Hai …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *