fbpx
Home / Blogger / Blogging Kya Hai Or Ise Kaise Kare ? || ब्लॉग्गिंग कैसे करे ?

Blogging Kya Hai Or Ise Kaise Kare ? || ब्लॉग्गिंग कैसे करे ?

User Rating: 4.7 ( 1 votes)

हेल्लो दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते है।  कि (Blogging Kya Hai Or Ise Kaise Kare ) और इसे आप कैसे सुरु कर सकते है।  तो आज इस Article (Blogging Kya Hai Or Ise Kaise Kare ) को पूरा जरूर पढ़ें।  क्यों कि हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पूरा जानकारी देने जा रहे है।  कि Blogging क्या है ? तो चलिए शुरू करते है।

Blogging Kya Hai Or Ise Kaise Kare ? || ब्लॉग्गिंग कैसे करे ?

Blogging Kya Hai Or Ise Kaise Kare ? || ब्लॉग्गिंग कैसे करे ?

दोस्तों अगर आप Blogging के बारे में सीखना चाहते है।  और इससे आप (Money Earn ) करना चाहते है तो आप हमारे इस Blog पे डेली Visit करते रहे इसमें आपको हम Blogging के बारे में प्रतिदिन एक नया Post करते है और इसी के माध्यम से आप Blogging के बारे में पूरा जान पाएंगे इससे होगा क्या कि आप जितना पढोगे और जितना Research करोगे उतना ही आप Blogging के बारे में ज्यादा जानकारी को अपने अंदर समेट पाओगे और जब आप अपना खुद का ब्लॉग start करोगे तो उस टाइम आपको इस जानकारी के बलबूते बहुत अच्छे से अपने Blog में Article को लिख सकोगे , और आगे बढ़ पाओगे तो चलिए सबसे पहले हम ये जानते है कि Blog क्या होता है ? या Blogging क्या है ?

(What Is Blog)

दोस्तों Blog एक ऐसा जगह (Platform) है।  जहाँ पर आप अपनी जानकारी को किसी दूसरे के साथ साझा कर सकें।  समझ आया आपको की मई क्या कहना चाह रहा हूँ।  अगर नहीं समझे तो कोई बात नहीं हम आपको उदाहरण के तौर पर आपको समझाता हूँ।
जैसे :- आपने अभी Google में Search किया कि Blog Kya Hai ? या Blogging Kya Hai ? (What Is Blogging) तो दोस्तों आपके सामने बहुत सारे Open हुआ क्यों कि  कोइ न कोई आपके मुताबिक इस चीज़ को लिखा होगा।  तभी तो आपके सामने Google ने Result  दिखया है।  तो दोस्तों  जैसे आप अभी हमारे Blog में जो जानकारी पढ़ रहे है।
वह एक तरीका से ब्लॉग ही कहलायेंगे , क्यों कि  हमे Blog के बारे में जानकारी था तो इसके बारे में हमने लिखा और वो पोस्ट आप तक पंहुचा।  मतलब कि  आपके अंदर जो Knowledge है।  उसको आप साड़ी दुनिया के साथ साझा करते है।  उसी को Blog कहते है।  ये तो आपने जान लिया कि Blog क्या है ? लेकिन दोस्तों कुछ लोग Blog और Blogging को एक साथ जोर देते है पर ऐसा नहीं है।
Blogging वो होता है जो आपने Blog Website बनाया है उसपे डेली Based पे पोस्ट को लिख कर पब्लिश करते रहे।  इसको Blogging कहते है।  अगर आप पोस्ट लिखते रहोगे तभी आपका Blogging का सफर जारी रहेगा। Blog यानि बना के छोर दो.  Blogging यानि इस पर पुरे ध्यान से Update रहे.
तो आपने ये अभी तक जान चुके है की ब्लॉग और Blogging क्या है अब हम ये जानेगे कि Blogging करने के लिए क्या -क्या चीज़ की हमे आवस्य्क्ता होती है. तो चलिए अब हम जान लेते है इसके लिए क्या करना है और क्या आवश्यक है.  जिससे आप Blogging कर सकेंगे तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग का कोई एक नाम सोचना है।

Domain Name (Blog Name)

वैसे तो आप अपने Blog का नाम चाहे तो फ्री में भी ले सकते है.  Blogspot से लेकिन इसमें आपको अपने मुताबिक नाम नहीं मिलेगा.  तो इसलिए मै इसपे Blog बनाने के लिए तो नहीं कहूंगा हाँ अगर आप सिर्फ सीखना चाहते है.  तो बेसक Blogspot पे बना सकते है।
अगर आप Blogging को लेकर सही मायने में करना चाहते है.  तो इसके लिए आपको थोड़ा पैसा Invest करना होगा.  इसके लिए आपके पास काम से कम 3000 हजार तक का बजट होना चाहिए.  फिर आप पहले अपने मुताबिक का एक Domain को Register कर ले Domain आपको 99 में मिल सकता है.  Godaddy से और आप होस्टिंग भी उसी से ले सकते है.  और भी कई सारे Hosting Company है।  जो आपको 1200 से 2000 तक का एक साल के लिए Hosting दे देगा.

(ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म )

दोस्तों अब बात आती है.  कि आप Blogging के लिए करने के लिए कौन सा प्लेटफार्म को Choose  करे. (Best Platform for Blogging ) अगर आपका बजट hosting खरीदने के लिए कम है.  या आप इतना इन्वेस्ट नहीं कर सकते तो आप Blogger को यूज कर सकते है.  जो की Google का ही Product है.  और यह आपको Free में Hosting Provide करते है. आप Start करने के लिए इसका उपयोग कर सकते है.  जब आप इससे कुछ Earning कर ले तब आप Hosting Buy करें.
दूसरा तरीका है. कि अगर आप अभी Hosting खरीद सकते है. तो आप इस होस्टिंग पे WordPress को इनस्टॉल करे क्यों कि  हमे वर्डप्रेस पे बहुत ऐसे Plugin मिल जाते है.  जिससे आप अपने Blog को अपने हिसाब से डिज़ाइन कर सकते है.  जिससे की आप अपनी Blog को Advance Seo कर सकते है. अब बात यह है. कि मान लेते है. आपने अपना Blog Setup कर लिया तो हमे इसमें कौन से जरुरी page को बनाना चाहिए ?

Article And Post Publishing

दोस्तों अब तक हमने आपको बताया कि आप अपने Blog को कैसे Setup करेंगे अब हम जानते है.  कि हमे कौन महत्वपूर्ण पेज है जिसको सबसे पहले बनाना चाहिए .
  1. Home
  2. About Us
  3. Privacy Policy
  4. Disclaimer
  5. Term And Condiation
  6. Contact Us

अपने ब्लॉग में पोस्ट कैसे लिखे? (How To Write Blog Article)

जब आप अपना Blog Complicate Setup कर लेते हैं. तो उसमें अगला सबसे Important काम है. आपके Blog Article . आप जिस भी Topic के बारे में Article लिख रहे हैं. पहले उस Topic के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें. आप चाहे तो Google में उस Topic के बारे में Search करके अलग-अलग Blogger की Blog Post पढ़ सकते हैं. और फिर उन सब Topics को पढ़कर आप अपना Article बना सकते हैं. ध्यान रखें आप कहीं से भी Article को Copy ना करें. आप चाहे जितना भी लिखें अपने शब्दों में लिखें अपनी Knowladge के हिसाब से लिखें. कहीं से भी किसी भी दूसरे Blog से आर्टिकल्स को Copy ना करें.

Blogging Kya Hai Or Ise Kaise Kare ? || ब्लॉग्गिंग कैसे करे ?

जब आप अपना Blog Start कर लेते हैं . तो Continue अपने Blog में Articles डालते रहें. ऐसा ना करें कि 1 दिन में 5-7 डालकर 1 से 2 महीने के लिए चुप बैठ जाएं. और फिर दोबारा फिर 8-10 Article एक साथ डालकर फिर से Article डालना बंद कर दें. ऐसा कभी भी न करें. जब भी आप अपना Blog शुरू करें तो उसमें लगातार 7 से 10 दिन में एक आर्टिकल जरूर पब्लिस करें.

अपने Articles एक-एक करके ही Publish करें. और लगातार Publish करते रहें. जिससे की आपके  (Visitors) को यह लगे कि आप लगातार नई-नई जानकारियां लाते रहते हैं. और आपके Visitors आपके Blog में लगातार आते रहे. जिससे आपके Blog के Visitors बढ़ते जाएंगे.

Also Read: You Tube Pe Channel Kaise Babaye?

आशा करता हूँ , की अब आपको (Blogging Kya Hai Or Ise Kaise Kare ) इसके बारे में आपको साड़ी जानकारी मिल चुकी है. अगर अभी भी आपके मन में Blog सुरु करने से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल है. तो आप हमसे बेझिझक पूछ सकते है. हम आपके सवालों का जबाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.  और हम आपको Blogging से सम्बंधित आपकी परेशानी को पूरी तरीके से दूर करेंगे, अगर आप हमारे Blog Post को पहली वार Visit कर रहे है तो आप हमें Follow जरूर करे क्यों की हम इस Blog पे ऐसे ही जानकारी आपके लिए लाते रहते है।  इसलिए अगर आप भी चाहते है।  Online Earning करना तो हमारे इस Blog को Visit करते रहे।

!!धन्यवाद!!

About Techtrickonline

Avatar
नमस्कार दोस्तों : मै Ravindra Singh, TechTrick Online का Technical Author & Co-Founder हूँ। औपचारिक तौर पर मै अपना Graduation LNMU से पूरा किया। और मै पेसे से एक Web Designer And Graphics Designer हूँ। मुझे नई नई Technology सीखना और दूसरों को सीखना अच्छा लगता है। बस आप लोगों से एक Request है। की आप लोग हमारा साथ इसी तरह से देते रहे। और हमे फॉलो जरूर करें। हम आपके लिए इसी तरह के नयी नयी जानकारी देते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *