API का Full Form क्या है ? – What is the full form of API?

0
54

API का Full Form Hindi क्या है ?: अक्सर आप इस शब्द के बारे में सुनते होंगे “API” और आप में से शायद कई लोग ऐसे होंगे जो API का Full Form भी जानते होंगे लेकिन आप में से कई ऐसे होंगे जो इसका नाम तो सुना है. लेकिन api full form नहीं पता अगर आप भी इन्ही में से है. तो आज आपको इस Post What is the full form of API ? में पता चल जायेगा और आप इसके बारे में दूसरों को भी अच्छे से बता सकेंगे। तो चलिए जानते है.

तो सबसे पहले यहाँ ये समझते है. की आखिर ये API होता क्या है ?. होता है. Application Programming Interface. अगर आप Computer या Technology में रूचि रखते है. तो आप API के बारे में थोड़ा तो जानते ही होंगे। जैसा की इसके नाम से ही इसके बारे में पता चल रहा है. Application Programming Interface (APIयानी किसी भी Application को Program करने वाला System मतलब की API एक ऐसा System है. जिसके जरिये हमारे Application काम करता है. अब Api को विस्तार से समझते है.

API का Full Form Hindi क्या है ?- api full form in engilsh

api full form

एपीआई का फुल फॉर्म होता है. Application Programming Interface. जो 2 प्रोग्राम को आपस में जोड़ने का कार्य करता है। यह कोड का एक सेट है जिसके द्वारा इंटरनेट एक्सेस करना आसान हो गया है। 

? – What Is Api In Hindi.

यह एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जो 2 प्रोग्राम को आपस में जोड़ने का कार्य करता है। यह कोड का एक सेट है जिसके द्वारा इंटरनेट एक्सेस करना आसान हो गया है। अगर आपको किसी दूसरी एप्लीकेशन के डाटा या फंक्शन को अपने एप्प में इस्तेमाल करना है तो इसके लिए API का प्रयोग करना होगा। इसके द्वारा कोड को बार-बार नहीं लिखना होता है जिससे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग बहुत ही सरल हो जाती है। जैसे- अगर आप किसी Website पर जाते है तो वहां पर उस वेबसाइट में लॉग इन करने के 2 ऑप्शन दिए होते है।

तो यदि हम किसी वेबसाइट को Open करते है तब इन दो ऑप्शन की मदद से उसमें लॉग इन हो सकते है। यह दोनों ही कंपनियां बहुत बड़ी है इसीलिए अन्य छोटी वेबसाइट के लिए Google और Facebook से लॉग इन करने की सुविधा दी जाती है ताकि एक क्लिक के द्वारा लॉग इन हो सकते है। तो हमारी Details को एपीआई के द्वारा ही लॉग इन पेज पर ले जाया जाता है।

API के कितने प्रकार होते है ?

API का कोई एक प्रकार नहीं होता है. इसके कई अलग – अलग Type के API होते है. जो की अपने अनुसार से काम करते है. आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बताएँगे जो की अधिकतर Use होता होता है.

  • Procedural
  • object-oriented
  • libraries and Frameworks
  • Protocols.
  • sharing and reuse via virtual machine.

Procedural: किसी कार्य को पूरा करने में, यह संचालन, पैटर्न और प्रक्रियाओं के संग्रह के माध्यम से सहायता करता है।

object-oriented: यह वर्ग विधियों की एक समान सूची के साथ कक्षाओं के एक संग्रह के रूप में व्यक्त किया जाता है जो स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करता है कि किसी निर्दिष्ट ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड भाषा में ऑब्जेक्ट कैसे काम करता है।

libraries and Frameworks: यह सॉफ्टवेयर लाइब्रेरी और सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क के अनुरूप है।

API से जुड़ी है Wallet Apps की Multi Servises

Paytm की तरह ही ऐसे और भी बहुत से Wallet Apps है जो मार्किट में छाए हुए हैं अपनी Services की वजह से जो जितना अच्छा और ज्यादा अपने कस्टमर्स को सर्विसेज दे पाता है वह उतना ही अच्छा बन जाता हैं, अभी इस दौड़ में Paytm, JioMoney, PhonePe, FreeCharge जैसी वॉलेट एप्प्स छाई हुई हैं, अब तो इस दौड़ में What’s App, Hike जैसे सोशल चैटिंग एप्प्स भी शामिल हो चुकी हैं, ये सभी API की मदद से इन सभी कामो को अंजाम दे पाती हैं।

आप जब किसी भी Wallet App का इस्तेमाल से किसी भी कंपनी के सिम का रिचार्ज या DTH का रिचार्ज करने के लिए करते हैं भले ही आप दुनिया मे कही भी हो आप एक झटके में कोई भी काम कर पाते हैं, ये तो किसी चीज के लिए इस्तेमाल कर पाते हैं, वो Movie Ticket बुकिंग हो या Train Ticket बुकिंग सब पॉसिबल हैं, API की मदद से।

अब आप ये सोच सकते है कि किसी भी Wallet App या किसी Website की कितना सारा कनेक्शन कितने वेबसाइट्स के साथ होता हैं, उसका Database कितना बड़ा है उसको Multiple Sites को एक साथ हैंडल करना पड़ता हैं क्योंकि एक टाइम पर कितने लोग वेबसाइट या App पर ऑनलाइन होते हैं और सभी अलग-अलग काम करते हैं, हम एक ही वॉलेट App पर मल्टीप्ल वर्क और कंपनियों का आनंद उठा पाते हैं, इसी को API कहते हैं। समझने के तरीके बहुत से हैं।

तो आज आपने इस Post API का Full Form Hindi क्या है ? आपने सिख लिया की API Full Form क्या होता है. अगर आपको यह लेख से कुछ सिखने को मिला और आपने सीखा तो इस Post (API Full Form in English) को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here