सफल Affiliate (एफिलिएट) मार्केटर कैसे बनें? | how to become an affiliate marketer hindi

0
34

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक सबसे बड़ा तरीका है। ऐसा नहीं की आप से तरुंत ही Online पैसा कमाने लगेंगे। इसके लिए आपको अन्य Marketing कंपनियों के साथ संबंध बनाने और अपनी सामग्री के माध्यम से potential consumers तक पहुंचने में बहुत समय लगता है। अगर आप इस Post () पे आये तो मतलब आप एक सफल Affiliate Marketer बनाना चाहते है. तो चलिए जानते है.

What is affiliate marketing In Hindi ?

affiliate marketing kaise kare

सबसे पहले, .  इसे समझते हैं? सरल शब्दों में, affiliate marketing किसी दूसरे की सामान को Proumote करना और उसे Sell करना होता है. फिर आपको उस Product को बेचने का कुछ हिस्सा Commission के रूप दिया जाता है. जो आपकी Earnig होती है.

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उस product को बेचने के लिए कोन सा रास्ता का चुनाव करते है. आप इसके लिए एक Affliate Blog बना कर उसपे उस Product के बारे में Blog Post लिख सकते है. या आप Ads Campaion भी चला सकते है. इसके लिए आप Google Ads या Facebook Ads को Run कर सकते है. इसके लिए आपको इसके बारे में Learning बहुत जरुरी है.

यहाँ हम step by step बताने जा रहे है. की आपको एक सफल Affiliate Marketr बनने के लिए इनको Follow करना बहुत ही जरुरी है.

Pick up a niche – अपना Niche Find करे ?

सबसे पहले, आपको उन affiliate products का पता लगाने की आवश्यकता है जिन्हें आपको बेचने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए आप internet से Affliate Blog Post को पढ़ सकते है. उससे आपको Niche Find करने में मदद मिलेगा या आप किसी e commerce websites से भी अपने लिए बेस्ट Niche को ढूंढ सकते है.

Research programs

एक बार जब आप उपयुक्त आला का पता लगाने के काम कर लेते हैं, तो यह उन programs का पता लगाने का समय है. जो आपके Niche के products को promote में helpful होंगे।

एक और तरीका है. जिससे आपको affiliate marketing की depth में जानने आवश्यकता है। इसके अलावा, affiliate marketing में उपलब्ध कार्यक्रम merchants and the affiliate products के बीच एक बिचौलिया के रूप में काम करते हैं. क्योंकि यह इन दोनों दलों के लिए एक दूसरे को खोजने के लिए कठिन है।

affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे पहले affiliate Account बनाना जरुरी है. amazon affiliate program par अकाउंट कैसे बनाये इस हमने एक पोस्ट लिखा उस को जरूर पढ़ें।

Build your Platform

अब आप सभी research कर चुके हैं और यह सबसे अच्छा समय है कि आप उस प्लेटफ़ॉर्म का निर्माण शुरू करें जो आपको सफलता दिलाने में सहायता करता है क्योंकि आपको पता है कि कैसे एक सफल affiliate marketer बनना है। ऐसा करने के दो मुख्य तरीके हैं जैसे बाजार और ब्लॉग जैसी वेबसाइट डिजाइन करना और दूसरा भुगतान किया गया विज्ञापन की मदद ले सकते है.

affiliate marketing को promote कैसे करें (how to promote affiliate marketing)

तो अभी तक आपने जाना कि affiliate marketing क्या है ? और affiliate marketing कैसे start करें ? अब हम जानते है की Affiliate marketing करने के लिए कौन कौन से तरीके है. जिससे आप अपना income कर सकते है. तो जानते है। how to promote affiliate marketing.

दोस्तों affiliate marketing करने के लिए कई सारे तरीका है. जिससे की आप बड़े ही आसानी से कर सकते है. इसके लिए सिर्फ आपको थोड़ा time invest करना पड़ेगा।

वैसे तो कई ऐसे method होते है जिसमे paid method और free method होते है तो पहले हम जानते है free method के बारे में जिसमे सर आपको थोड़ा time invest करना है. और इसको use करके affiliate marketing कर सकते है. तो चलिए जानते है कौन इ method है.

  • social Networking Site
  • Social Ntworking Group
  • Youtube Channel
  • Paid Promotion
  • Social Networking Site

जैसा की आप सभी जानते है. आज कल technology इतना बढ़ गया है, की हमे सारा fecility internet के माध्यम से मिल जाता है. चाहे वो कुछ सामान खरीदना हो या किसी से online बात करना हो, जी हाँ आज के समय में Social Networking का use सबसे ज्यादा हो रहा है. और इसी का फयदा आपको उठना होगा। Affiliate marketing करके।

अभी सबसे ज्यादा Use होने वाला Social Site facebook , और Twitter है. जिसमे Facebook पे लगभग रोज 1.5 milion users आते है. तो आप सोच सकते है अगर आप इन plateform का use affiliate marketing के लिए करते है तो कितना income कर सकते है.

इसके लिए आपका Account इन Social Site पे होना बहुत ही जरुरी है. तभी आप अपना Affiliate product को share कर सकते है. वैसे हमको पता आपके पास भी facebook account होगा ही. अगर आपके account से काफी लोग जुड़े है तो आपको इसका फायदा बहुत ही ज्यादा होगा।

दोस्तों आप जितना दिन अपना फोटो या video sahre करते रहते है. उसके बजाये अगर  आप affiliate product को share करेंगे तो आपको income भी होगा और आपको ये भी knowledge भी बढ़ेगा।

दोस्तों अगर आपका कोई facebook page या group है जिसमे users base अच्छा है. तो आप अपने affiliate product का link अपने group या page पे share करके अच्छा income कर सकते है. आजकल तो facebook के अलावा भी कई ऐसे plateform है. जिसमे आप बड़े ही आसानी से अपना group बना के affiliate marketing को कर सकते है.

जैसे : whatsapp group , facebook group , Telegram Group और भी कई social Network है, जिसे आप internet की मादा से ढूंढ सकते है. और उसपे अपना group बना सकते है. affiliate marketing india

Blog / Website

अगर आपके पास कोई Blog/Website है. और उसमे Visitor अच्छा आता है. तो आप इसमें affiliate marketing को बड़े ही आसानी से कर सकते है इसमें आप दो तरीके से affiliate marketing कर सकते है.

  • आप अपने Blog/Website में affiliate Ad लगा कर
  • किसी भी product का reviews लिख कर जी हाँ दोस्तों अगर आप किसी भी product का review लिखते है. और अपने review में सही जानकारी बताते है तो आप इससे काफी अच्छा income कर सकते है. आप जिस भी प्रोडक्ट का review लिखते है उसमे उस का Affiliate link को जरूर दें.
  • Free Me Blog Website कैसे बनाये ?

Youtube

दोस्तों अगर आपका कोई Youtube channel है. और आपका Subscriber अच्छा खासा है. तो आप Youtube पे भी affiliate marketing कर सकते है. और ऐसा सभी youtubers करते भी है.

आप अगर कोई भी product के बारे में youtube पे video को देखते है तो description में उसका link होता है. जो कि  एक affiliate link होता है. जिससे की Channel owner कमा रहे है।  आप भी ऐसा कर सकते है.

Paid Promotion

अगर आपका budget है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आपके पास इन चीज़ों का होना बहुत जरुरी है. तभी आप paid promotion का उपयोग कर सकते है. जो की है Facebook Page, Blog/Website या Youtube Channel,

Paid Promotion करने के लिए ऊपर बताये गए में कोई भी एक होना चाहिए तो चलिए जानते है।  Paid Promotion कैसे करते है?

Paid Promotion का मतलब है. पैसे देकर अपने Product का Advertise करवाना इसके लिए आप किसी भी Ad Network का Use कर सकते है. Fcebook Ad या Google Adword ये दोनों बहुत ही ज्यादा Popular Paid Advertise Company है.  जो Ad चलाते है.

affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए (how to earn money on affiliate marketing )

Affiliate Marketing में, जो भी Product आप बेचते हैं उस Product के प्राइस का कुछ % हिस्सा आपको commission के रूप में मिलता है|

उदाहरण के लिए; मान लीजिये, आप Dell कंपनी का कोई laptop जिसका price 50,000 रूपये है और Affiliate commission 10% है| आप उसे किसी को बेचते हैं तो आपको बेचे गये laptop की कीमत का 10% यानि कि 5000 रूपये आपके बैंक अकाउंट में कंपनी द्वारा दे दिए जायेंगे| इसी प्रकार यदि आप दिन भर में कई सारे laptop या अन्य Product बेच देते हैं तो आप हजारों रूपये commission के रूप में कमा लेते हैं|

और सबसे interesting बात तो ये है कि इसमें आपको किसी Product को बेचने के लिए कहीं भी जाने की जरुरत नहीं है आपको बस प्रोडक्ट्स लिंक लोगों तक शेयर करने हैं और उन्हें Product के बारे में बता कर Product बेचना है|

affiliate marketing से कितना कमा सकते है ? (how much Earn money form affiliate marketing )

Affiliate Marketing क्या है (Affiliate Marketing In Hindi) के इस क्रम में अब बात कर लेते हैं कि Affiliate Marketing से होने वाली कमाई की| Affiliate Marketing से कितने पैंसे कमा सकते हैं? ये सवाल बहुत से लोगों के मन में होता है, शायद आपके मन में भी हो|

तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि Affiliate Marketing में कमाई की कोई भी लिमिट नहीं है, Affiliate Marketing से होने वाली कमाई मुख्यतः दो चीजों पर निर्भर करती है;

Affiliate Product पर मिलने वाला commission रेट: जितना ज्यादा commission रेट उतनी ज्यादा कमाई|
आपके काम करने का तरीका (smart work more than hard work): आप कितनी आसानी से और कितने ज्यादा Product बेच सकते हैं|

Affiliate commission कितना मिलता है ?

हाई commission रेट और अच्छी selling स्किल्स तथा अच्छी Marketing तकनीक की मदद से आप आसानी से कम-से-कम 5000 से 50000 रूपये प्रति दिन कमा सकते हैं|

बात करें commission रेट की तो, वैसे तो Internet पर काफी सारे अच्छे Affiliate प्रोग्राम मौजूद हैं लेकिन वे सभी भरोसेमंद नहीं है| इसलिए, हमारे solvers ने रिसर्च करके आपके लिए इंडिया के 10 सबसे अच्छे Affiliate प्रोग्राम की लिस्ट तैयार की है| ये सभी प्रोग्राम भरोसेमंद तो हैं ही साथ ही साथ आपको काफी अच्छा commission भी देते हैं| आप यहाँ क्लिक करके ये लिस्ट देख सकते हैं|

तो उम्मीद करता हूँ की आपको समझ में आ गया होगा की affiliate marketing क्या है ? (affiliate marketing in hindi ) और आप affiliate marketing करके पैसा कैसे कमा सकते है अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमसे comment box में comment करके।

और यदि ये Post पसंद आई हो तो इसे Social Media पर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करके अपने Affiliate Product Link को Promote करने की Pratics करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here