fbpx
Home / Life Style / adrak khane ke fayde in hindi ? || adrak ke upyog || adrak khane ke fayde  kya hai

adrak khane ke fayde in hindi ? || adrak ke upyog || adrak khane ke fayde  kya hai

दस्तों स्वागत है आपका हमारे इस वेबसाइट में , मै  रविंद्र सिंह , दस्तों आज हम जानेंगे की ,  ? || adrak ke upyog || , अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगे तो इस पोस्ट को लाइक , शेयर,  और कमेंट जरूर करे ताकि ऐसे ही पोस्ट आगे भी आपको मिलता रहे।

adrak khane ke fayde in hindi

प्राचीन काल में अदरक का उपयोग कैसे करें।

ऐतिहासिक अभिलेखों से पहले, अदरक का इस्तेमाल भारत और चीन में मसाले और दवा के रूप में किया जाता था। दोनों देशों के प्रारंभिक चिकित्सा ग्रंथों में, इस मसाले का औषधीय उपयोग ताजा और सूखे रूपों दोनों में विस्तार से समझाया गया है। चौथी शताब्दी ईसा पूर्व के चीनी ग्रंथों में, अदरक को पेट की समस्याओं, मतली, दस्त, कोलेरा, दांत दर्द, रक्तस्राव और गठिया के इलाज के लिए दवा के रूप में बताया गया है। चीनी हर्बलिस्ट खांसी और ठंड खांसी सहित सभी बीमारियों के इलाज में इस गोली का उपयोग करते हैं। पांचवीं शताब्दी में, चीनी नाविकों ने लंबी समुद्री यात्राओं में स्कर्वी के इलाज के लिए अदरक में विटामिन सी तत्वों का उपयोग किया।

भारत के आयुर्वेदिक ग्रंथों में अदरक को सबसे महत्वपूर्ण तकिए माना जाता है। यहां तक ​​कि उन्हें , अपने अधिकार में दवाओं के पूर्ण खजाने के रूप में वर्णित किया गया है। आयुर्वेदिक चिकित्सक इसे एक शक्तिशाली पाचन के रूप में लेने की सलाह देते हैं , क्योंकि यह पाचन आग को उत्तेजित करता है, और भूख बढ़ता है। इसके पोषक तत्व आसानी से शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचते हैं। आयुर्वेद में, अदरक का उपयोग संयुक्त दर्द, मतली, और आंदोलन के कारण कठिनाई के इलाज में भी किया जाता है।

adrak khane ke fayde in hindi ? || adrak ke upyog || adrak khane ke fayde  kya hai

चलो अदरक के फायदे देखें:




adrak khane ke fayde in hindi
अदरक के १० प्रमुख फायदें।  

अदरक कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में सक्षम है।

आधुनिक शोध में, अदरक को विभिन्न प्रकार के कैंसर में फायदेमंद दवा के रूप में देखा जाता है और इसके कुछ आशाजनक परिणाम उभरे हैं।

मिशिगन विश्वविद्यालय के व्यापक कैंसर केंद्र के एक अध्ययन में पाया गया है , कि अदरक ने न केवल डिम्बग्रंथि के कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर दिया, बल्कि उन्हें कीमोथेरेपी के प्रतिरक्षा प्रतिरोध विकसित करने से भी रोका, जो डिम्बग्रंथि के कैंसर में एक आम समस्या है। इस अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने अदरक पाउडर और पानी डिम्बग्रंथि कैंसर कोशिकाओं पर लेपित रखागया है.।

प्रत्येक परीक्षण में पाया गया कि अदरक मिश्रण के संपर्क में आने पर कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट कर दिया गया था। प्रत्येक कोशिका ने या तो आत्महत्या की, जिसे एपोप्टोसिस कहा जाता है, या एक-दूसरे पर हमला किया जाता है।  जिसे ऑटोफैजी कहा जाता है।

adrak khane ke fayde in hindi ? || adrak ke upyog || adrak khane ke fayde  kya hai

स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलन कैंसर के इलाज में अदरक भी बहुत फायदेमंद पाया गया है।

जर्नल ऑफ बायोमेडिसिन और बायोटेक्नोलॉजी में प्रकाशित शोध में पाया गया कि, अदरक के पौधों के रसायन स्वस्थ स्तन कोशिकाओं को प्रभावित किए बिना स्तन कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकते हैं। यह गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पारंपरिक तरीकों से नहीं होती है। हालांकि कई ट्यूमर कीमोथेरेपी से ठीक हो जाते हैं।

स्तन कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करना अधिक कठिन होता है। वे अक्सर जीवित रहते हैं और इलाज के प्रतिरोध का विकास करते हैं। अदरक का उपयोग करने के अन्य लाभ यह है कि कैप्सूल के रूप में इसे देना आसान है, बहुत कम दुष्प्रभाव हैं, और यह परंपरागत दवाओं के लिए एक सस्ता विकल्प है।

आधुनिक विज्ञान साबित करता है,  कि अदरक कोलन में सूजन भी कम कर सकता है, जो कोलन कैंसर को रोकने में मदद करता है। मिशिगन विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 28 दिनों में अदरक के दो ग्राम के पूरक या प्लेसबो के साथ 30 रोगियों का एक समूह प्रदान किया। 28 दिनों के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि अदरक की जड़ खाने वाले मरीजों को कोलन सूजन के निशान में महत्वपूर्ण कमी आई है। यह कोलोन कैंसर के जोखिम वाले लोगों के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक रक्षा विधि हो सकता है। कैंसर को रोकने के लिए अदरक तत्वों की क्षमता पर कई अन्य प्रकार के कैंसर, जैसे गुदा कैंसर, यकृत कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, मेलेनोमा और अग्नाशयी कैंसर का भी अध्ययन किया गया है। यह एक दिलचस्प तथ्य है,  कि एंटी-कैंसर दवा बीटा-एलिमिन अदरक से बना है।

अदरक मधुमेह में फायदेमंद तत्व है।

मधुमेह के मामले में, अध्ययनों ने अदरक को अपने रक्षा और उपचार दोनों में प्रभावी माना है।

ऑस्ट्रेलिया में सिडनी विश्वविद्यालय में किए गए एक शोध में, अदरक टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए प्रभावी पाया गया था। अदरक के तत्व इंसुलिन के उपयोग के बिना तंत्रिका कोशिकाओं में ग्लूकोज को संचरित करने की प्रक्रिया को बढ़ा सकते हैं। इस तरह यह उच्च रक्त ग्लूकोज स्तर (उच्च चीनी स्तर) को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

अध्ययनों से पता चला है, कि अदरक मधुमेह से जटिलताओं को रोकता है। अदरक मधुमेह पीड़ित के यकृत, गुर्दे और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की रक्षा कर सकते हैं। साथ ही, इस बीमारी का एक आम साइड इफेक्ट मोतियाबिंद के जोखिम को भी कम कर देता है।


अदरक दिल के लिए फायदेमंद होता है।

अदरक का उपयोग कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के इलाज में वर्षों से किया जाता है। चीनी दवा में यह कहा जाता है, कि अदरक के उपचारात्मक गुण दिल को मजबूत बनाते हैं। अदरक का तेल अक्सर कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों की रोकथाम और उपचार में उपयोग किया जाता था। आधुनिक अध्ययनों से पता चलता है, कि ये हर्बल तत्व रक्तचाप को नियंत्रित करने, रक्त प्रवाह में सुधार करने और कारीगरों और रक्त के थक्के को रोकने के लिए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए काम करते हैं। ये चीजें दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करती हैं।

1. How to get rid of blackheads with lemon / Lime juice?

अदरक एक लोकप्रिय ऐपेटाइज़र है।

प्राचीन सभ्यताओं द्वारा अदरक का उपयोग हजारों सालों से पाचन के रूप में किया जाता है। अपने वायु प्रदूषक को हटाकर, वे पेट गैस को हटाते हैं और पेट फूलना और हवादार हवा की समस्या के खिलाफ सुरक्षा करते हैं। इसके साथ-साथ, पेट में ऊतक की मरम्मत करने वाले इसके घटक राहत लाते हैं।

Note:  Hello Friends If you have got to learn something in this post. then you must definitely post this post with Jayda Like and share.

About Techtrickonline

Avatar
नमस्कार दोस्तों : मै Ravindra Singh, TechTrick Online का Technical Author & Co-Founder हूँ। औपचारिक तौर पर मै अपना Graduation LNMU से पूरा किया। और मै पेसे से एक Web Designer And Graphics Designer हूँ। मुझे नई नई Technology सीखना और दूसरों को सीखना अच्छा लगता है। बस आप लोगों से एक Request है। की आप लोग हमारा साथ इसी तरह से देते रहे। और हमे फॉलो जरूर करें। हम आपके लिए इसी तरह के नयी नयी जानकारी देते रहेंगे।

Check Also

Lahsun Khane Ke Fayde Or Nuksan

Lahsun Khane Ke Fayde Or Nuksan In Hindi || Harmful Effects Of Eating Raw Garlic In Hindi

हेलो दोस्तों : अक्सर लोग कहते हैं।  कि मुझे तो Lahsun की गंध पसंद नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *